Latest Posts

देश

पुलवामा में वोटिंग के लिए लंबी-लंबी कतारें, श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए डाला जा रहा वोट

6Views

नई दिल्ली

तेलंगाना में सभी 17 लोकसभा सीटों पर सोमवार सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है। कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य के सभी मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे मॉक पोलिंग के बाद वोटिंग सात बजे से शुरू हुई। आज 3.17 करोड़ से ज्यादा मतदाता 525 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे।

अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, विपक्षी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है।

हैदराबाद में सिकंदराबाद कैंट विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव के लिए भी मतदान चल हो रहा है। विधायक लस्या नंदिता की मौत के बाद से यह सीट खाली थी।

चुनाव को शांतिपूर्ण और सुचारू ढंग से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक इंतजाम किये हैं। मतदान के लिए राज्य भर में कुल 35,809 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

लगभग एक लाख सुरक्षाकर्मियों सहित 2.94 लाख से अधिक कर्मी चुनाव ड्यूटी पर हैं। केंद्रीय बलों की 160 कंपनियां तैनात की गई हैं।

सिकंदराबाद निर्वाचन क्षेत्र में उम्मीदवारों की अधिकतम संख्या 45 है। मेदक में कुल 44 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके बाद चेवेल्ला में 43 और पेद्दापल्ली (एससी) और वारंगल (एससी) निर्वाचन क्षेत्रों में 42-42 उम्मीदवार हैं। आदिलाबाद (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र में केवल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री और राज्य भाजपा अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी सिकंदराबाद से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और करीमनगर से मौजूदा सांसद बंदी संजय कुमार फिर से उसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी.के. अरुणा महबूबनगर से मैदान में हैं। वहीं एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से लगातार पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में मतदान चल रहा है, जहां 24 उम्मीदवार मैदान में हैं. एजेंसी के मुताबिक वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई. अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र के कुछ इलाकों में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े देखे गए. सात चरण के लोकसभा चुनाव के चौथे दौर में श्रीनगर सीट पर वोटिंग हो रही है.

पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद कश्मीर में यह पहला बड़ा चुनाव है. अनुच्छेद 370 को साल 2019 में रद्द कर दिया गया, जिससे राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया.

17.48 लाख वोटर्स के हांथ में नेताओं की किस्मत

निर्वाचन क्षेत्र में 17.48 लाख मतदाता हैं, जिनमें श्रीनगर, गांदरबल और पुलवामा जिले और बडगाम और शोपियां जिले के कुछ हिस्से शामिल हैं. अधिकारियों ने पांच जिलों में 2,135 मतदान केंद्र बनाए हैं.

चेहरे पर मुस्कान लिए बुजुर्ग दंपत्ति वोट करने के बाद मतदान केंद्र से बाहर आए.

केंद्र शासित प्रदेश के कश्मीर डिवीजन के प्रवासी मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें जम्मू में 21, दिल्ली में 4 और उधमपुर जिले में एक मतदान केंद्र शामिल है. बता दें कि वोटिंग शाम 6 बजे खत्म होगी.

INDIA ब्लॉक के सहयोगी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस ने प्रभावशाली शिया नेता और पूर्व मंत्री आगा रूहुल्लाह मेहदी को इस लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है, जबकि पीडीपी ने अपने युवा अध्यक्ष वहीद पारा को अपना उम्मीदवार बनाया है.

'अपनी पार्टी' ने मोहम्मद अशरफ मीर को और डीपीएपी ने अमीर अहमद भट को मैदान में उतारा है. दो महिलाओं सहित 20 अन्य लोग भी चुनावी मैदान में हैं.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के बडगाम में जीएमएस हांजी गुंड मतदान केंद्र और बूथ संख्या 60 पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ. इस सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी, पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा और अपनी पार्टी के मोहम्मद अशरफ मीर लोकसभा चुनाव 2024 लड़ रहे हैं.

'आवाज बुलंद करने के लिए वोट ही एक तरीका…'

श्रीनगर लोकसभा सीट पर मतदान करने आए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बातचीत में कहा कि जम्हूरियत (लोकतंत्र) में मतदान करना ही एक तरीका है, जिससे हम अपनी आवाज बुलंद कर सकें. मैं यही कहूंगा कि अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार जीतेंगे

हमारे साथ जो पिछले कुछ सालों चीजें हुई हैं, हमने उस पर बात की. हमने आर्टिकल 370 पर बात की.

96 लोकसभा सीटों 9 बजे तक 10.35% मतदान दर्ज किया गया है। सुबह 9 बजे तक देश में पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 15.24% मतदान दर्ज किया गया है।

11 राज्यों में कितना मतदान हुआ,यहां देखे -:

आंध्र प्रदेश -9.05%

बिहार -10.18%

जम्मू और कश्मीर- 5.07%

झारखंड- 11.78%

मध्य प्रदेश -14.97%

महाराष्ट्र -6.45%

ओडिशा -9.23%

तेलंगाना -9.51%

उत्तर प्रदेश -11.67%

पश्चिम बंगाल -15.24%

आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल व तेलंगाना सहित 10 राज्यों की कुल 96 लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश विधान सभा की सभी 175 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 28 सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है।

चौथे चरण के चुनाव में जो प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं उनमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्र सरकार में मंत्री गिरिराज सिंह बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से मैदान में हैं। नित्यानंद राय उजियारपुर से चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बेहरामपुर सीट से उम्मीदवार हैं।

महाराष्ट्र में पंकजा मुंडे बीड से चुनाव लड़ रही हैं। एआइएमआइएम के असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद से चुनाव लड़ रहे हैं। आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष वाई एस शर्मिला कडप्पा लोक सभा सीट से अपना भाग्य आजमा रही हैं।

पश्चिम बंगाल में कृष्णानगर से तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा मैदान में हैं।
चौथे चरण के इस मतदान में आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। बिहार की 5 लोकसभा सीटें, जम्मू एवं कश्मीर की 1 सीट, झारखंड की 4 सीट, मध्य प्रदेश की 8 सीटें भी चौथे चरण के मतदान में शामिल हैं।

वहीं महाराष्ट्र की 11 सीटों पर, ओडिशा की 4, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 8 लोकसभा सीटों पर भी चुनाव हो रहा है।

admin
the authoradmin