देश

चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे PM मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

3Views

विजयवाड़ा
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे ।मुख्य सचिव नीरभ कुमार प्रसाद ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्य के राज्यपाल (एस अब्दुल नजीर) और अन्य प्रतिष्ठित लोगों के शपथ ग्रहण समारोह (नायडू के) में शामिल होने की उम्मीद है।"

तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू को आंध्र प्रदेश में एनडीए के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर चुन लिया गया है। आज बुधवार यानी 12 जून को चंद्रबाबू नायडू मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। उधर, सहयोगी दल जनसेना विधायक दल की बैठक मंगलवार सुबह मंगलागिरी स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई। बैठक में पवन कल्याण को जनसेना विधायक दल का नेता चुना गया।

सर्वसम्मति से नायडू के नाम पर लगी मोहर

विजयवाड़ा में तेलुगू देशम पार्टी, जनसेना और भाजपा विधायकों की बैठक में सर्वसम्मति से नायडू के नाम पर मोहर लगाई गई। आंध्र प्रदेश भाजपा की अध्यक्ष डी. पुरंदेश्वरी और जनसेना के अध्यक्ष पवन कल्याण भी एनडीए की बैठक में पहुंचे। दोनों ने सीएम उम्मीदवार के रूप में चंद्रबाबू नायडू को समर्थन दिया। इससे पहले मंगलवार सुबह नायडू को सर्वसम्मति से टीडीपी विधायक दल का नेता चुना गया था।

यहां होगा शपथ ग्रहण समारोह

शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कृष्णा डिस्ट्रिक्ट में केसरापल्ली आईटी पार्क में किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को दिल्ली से सुबह 10:40 बजे गन्नावरम एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

टीडीपी को मिला प्रचंड बहुमत

आंध्र प्रदेश विधानसभा में कुल 175 सीटें हैं। चुनाव में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगू देशम (टीडीपी) को प्रचंड बहुमत मिला। टीडीपी ने 135 सीटों पर कब्जा किया। आठ सीटों पर भाजपा और 21 पर जनसेना को जीत मिली। सत्तारूढ़ दल वाईएसआरसीपी को सिर्फ 11 सीटों से ही संतोष करना पड़ा।

नायडू का बुधवार सुबह 11:27 बजे गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में शपथ लेने का कार्यक्रम है।

मुख्य सचिव ने समारोह के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को फुलप्रूफ तैयारी करने का निर्देश दिया.गन्नावरम हवाई अड्डे पर कई वीवीआईपी के पहुंचने की उम्मीद है।शपथ ग्रहण समारोह के लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पीएस पद्युम्ना को राज्य समन्वयक नियुक्त किया गया है।

पवन कल्याण को मिलेगी अहम जिम्मेदारी

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में मंत्री पद के लिए बातचीत से अवगत लोगों ने मंगलवार को बताया कि पवन कल्याण ने उपमुख्यमंत्री पद लेने में अपनी रुचि व्यक्त की है। नायडू ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल में "महत्वपूर्ण भूमिका" देने का आश्वासन दिया है। तेलुगु देशम पार्टी के नेता नायडू बुधवार को विजयवाड़ा के बाहरी इलाके में गन्नावरम एयरपोर्ट के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में सुबह 11.27 बजे शपथ लेंगे।

बाद में मंगलवार को एनडीए के नेता राज्यपाल एस अब्दुल नजीर से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। शाम तक राज्यपाल की ओर से सरकार बनाने का निमंत्रण मिल सकता है। TDP, BJP और जन सेना वाले एनडीए ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा और विधानसभा चुनावों में 164 विधानसभा सीटों और 21 लोकसभा सीटों के साथ भारी बहुमत के साथ दक्षिणी राज्य में शानदार जीत हासिल की।

BJP के दो मंत्री बनने की संभावना

नायडू के साथ कुछ और नेताओं के शपथ लेने की संभावना है। टीडीपी महासचिव और नायडू के बेटे नारा लोकेश और जन सेना नेता एन मनोहर के नाम चर्चा में हैं। इसके अलावा सूत्रों ने बताया कि BJP को दो कैबिनेट पद मिलने की संभावना है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। समारोह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव नीरभ कुमार प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री के बुधवार को सुबह 8.20 बजे दिल्ली से गन्नावरम एयरपोर्ट के लिए रवाना होने और 10.40 बजे पहुंचने की उम्मीद है।

 

admin
the authoradmin