Latest Posts

देश

नेपाली शेरपा पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने रिकॉर्ड 29वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की और अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया

3Views

काठमांडू
नेपाली शेरपा पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने रिकॉर्ड 29वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की और 28 बार चढ़ने के अपने ही पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वह रिकॉर्ड 29 बार विश्व की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। कामी रीता शेरपा को 'एवरेस्ट मैन' के नाम से भी जाना जाता है। 54 वर्षीय शेरपा पर्वतारोही और गाइड ने पिछले वसंत ऋतु में 8848.86 मीटर ऊंची सबसे ऊंची चोटी पर एक सप्ताह के भीतर दो बार चढ़ाई की थी और 28वीं चोटी का रिकॉर्ड बनाया था।

शेरपा ने अपने 29 वी चढ़ाई पर जाने से पहले कहा था कि मैं सागरमाथा पर चढ़ने जा रहा हूं, मेरा कोई अन्य उद्देश्य नहीं है, बल्कि मैंने केवल पर्वतारोहण का पेशा जारी रखा है, मैं रिकॉर्ड के लिए नहीं चढ़ा हूं.” उन्होंने आगे कहा कि इस साल, मैं 29वीं बार सागरमाथा पर चढ़ने के लिए निकला हूं। सागरमाथा पर किसी निश्चित संख्या में चढ़ने की मेरी कोई योजना नहीं है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, रिकॉर्ड-सेटिंग पर्वतारोही 'सेवन समिट ट्रेक्स' द्वारा आयोजित एक अभियान का मार्गदर्शन करते हुए रविवार को सुबह 7:25 बजे (एनएसटी) एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचे।
 
सेवेन समिट ट्रेक्स ने रविवार सुबह एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सफल शिखर सम्मेलन के बारे में खबर साझा की। उन्होंने कहा, "आज सुबह 7:25 बजे, 12 मई 2024 को माउंट एवरेस्ट की 29वीं सफल चढ़ाई के लिए सेवन समिट ट्रेक्स के वरिष्ठ मार्गदर्शक कामी रीता शेरपा @kamiritasherpa को बधाई। इस चढ़ाई ने कामी रीता को 'माउंट की सबसे सफल चढ़ाई' का खिताब दिलाया।

शेरपा ने मई के अंत में लगभग 28 पर्वतारोहियों वाले पर्वतारोहण अभियान दल के साथ काठमांडू से अपना अभियान शुरू किया था। कामी रीता पर्वतारोहियों के लिए मार्गदर्शक के रूप में सागरमाथा पर चढ़ रही हैं। कामी रीता सागरमाथा चढ़ाई के 71 साल लंबे इतिहास में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सबसे ज्यादा बार चढ़ने का रिकॉर्ड बनाने वाली पर्वतारोही हैं। सोलुखुम्बु के ही पासंग दावा शेरपा ने पिछले साल 27वीं बार सागरमाथा पर चढ़ाई की थी। लेकिन, इस बार वह सागरमाथा पर चढ़ेंगे या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

admin
the authoradmin