विदेश

अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते आई विनाशकारी बाढ़ से 300 से ज्यादा लोगों की मौत

6Views

काबुल
अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते आई विनाशकारी बाढ़ से 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। उत्तरी प्रांत बाघलान में बाढ़ के कारण 1000 से ज्यादा घर ध्वस्त हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी ने शनिवार को कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में अफगानिस्तान में असामान्य रूप से मूसलधार बारिश हुई है। बाढ़ से सबसे ज्यादा देश का उत्तरी क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

सर्वाधिक प्रभावित बाघलान प्रांत में 50 लोगों की मौत हो गई। सरकारी मीडिया संगठनों ने अपने समाचार में कहा कि पड़ोसी ताखर प्रांत में 20 लोगों की मौत हुई। तालिबान सरकार के मुख्य प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने एक्स पर शनिवार को पोस्ट किया कि विनाशकारी बाढ़ से सैकड़ों की जान गई है, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं।
 
मुजाहिद ने बदख्शां, बाघलान, घोर और हेरात को सबसे ज्यादा प्रभावित के रूप में रेखांकित किया है। मुजाहिद ने कहा कि सरकार ने लोगों को बचाने, घायलों को ले जाने और शवों को खोजने में सभी उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग करने का आदेश दिया है। जबकि रक्षा मंत्रालय ने कहा कि देश की वायुसेना ने बाघलान में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। बाढ़ में बड़ी संख्या में फंसे लोगों को बचाया गया है और घायलों को क्षेत्र के सैन्य अस्पताल तक पहुंचाया गया है।

admin
the authoradmin