Uncategorized

खाली पेट इन 5 सुपरफूड्स का करें सेवन, तेजी से होगा वजन कम

4Views

बढ़ते वजन की परेशानी से हर दूसरा इंसान परेशान है। यही वजह है कि हर कोई वजन को मेंटेन करके रखना चाहता है। वजन को बढ़ने से रोकने व बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग से लेकर कीटो, मेडिटेरियन आदि डाइट फॉलो कर रहे हैं। तो कुछ लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही खाने की चीजों के साथ दिन की शुरुआत करके भी आप अपने वेटलॉस गोल में सफल हो सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय खाने में ऐसी कई चीजें हैं, जो पोषक तत्वों के साथ वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं। आज हम भारतीय रसोई में मौजूद कुछ ऐसे ही सुपर फूड्स आइटम्स के बारे में जानेंगे, जिसका खाली पेट सेवन करने से आपकी वेट लॉस जर्नी में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

मेथी दाना

सोने से पहले एक छोटी चम्मच मेथी दाने को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठकर मेथी का पानी पिएं। चाहें तो भीगे हुए मेथी के दाने का सेवन भी कर सकते हैं। बता दें, मेथी के दाने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के साथ भूख को कम करने और वेट लॉस में मदद करती है।

एलोवेरा जूस

एक गिलास पानी में फ्रेश एलोवेरा जेल लें और ब्लेंडर की मदद से जूस तैयार कर लें। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। एलोवेरा पाचन संबंधित परेशानियों से बचाव करने के साथ अंदरूनी सूजन को दूर करता है और वजन घटाने में सहायक भूमिका निभाता है। अगर फ्रेश एलोवेरा नहीं है तो आप एलोवेरा जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरा

अपने दिन की शुरुआत खीरे के सेवन से करने से आपको कई स्वास्थ्य से जुड़े फायदे हो सकते हैं। यह शरीर को हाइड्रेट करने के साथ फाइबर से भरपूर होता है। खाली पेट इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वेट लॉस में हेल्प करता है।

पपीता

पोषक तत्वों से भरपूर पपीते में पपेन नामक एंजाइम मौजूद होते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने के साथ वेट लॉस जर्नी में सहायक भूमिका अदा करते हैं। इसके फायदे हासिल करने के लिए सुबह उठकर एक बाउल पके हुए पपीते का सेवन करें।

गाजर और चुकंदर का जूस

दिन की शुरुआत गाजर और चुकंदर के जूस के साथ हो, तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन पर्याप्त मात्रा में शामिल होते हैं। कोशिश करें जूस घर पर ही तैयार करें। ब्लेंडर की मदद से गाजर और चुकंदर का जूस घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

admin
the authoradmin