कारोबार

देश की पहली हवाई टैक्सी की आनंद महिंद्रा ने दिखाई झलक, फोटो शेयर कर बताई ये बड़ी बात

4Views

नई दिल्ली
 महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। सोशल मीडिया पर उनकी बड़ी फैन फालोइंग है। अभी हाल ही में आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया पर देश की पहली हवाई टैक्सी की झलक दिखाई है। इसे उन्होंने ट्रांसपोर्ट की दुनिया में इनोवेशन बताया है। आनंद महिंद्रा ने इस फ्लाइंग कार के फीचर्स की जानकारी भी शेयर की है। उन्होंने संभावना जताई है कि अगले साल तक यह भारत में लॉन्च हो सकती है।

यह फ्लाइंग टैक्सी एक बार में 200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसमें दो लोगों के बैठने की जगह होगी। यह फ्लाइंग टैक्सी 200 किलोग्राम तक का वजन उठा सकती है। आनंद महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की फोटो के साथ एक पोस्ट भी शेयर की है। आईए आपको बताते हैं ये फ्लाइंग टैक्सी कैसी होने वाली है।

आनंद महिंद्र ने कही ये बात

आनंद महिंद्रा ने एक्स पर इस हवाई टैक्सी की फोटो शेयर की है। उन्होंने लिखा है कि आईआईटी मद्रास के द्वारा भारत की पहली इलेक्ट्रिक टैक्सी के निर्माण के लिए ईप्लेन कंपनी बनाई जा रही है। यह इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार अगले साल तक उड़ान भर सकती है। इसी के साथ ही उन्होंने अपनी पोस्ट में आईआईटी मद्रास को दुनिया के रोमांचक और सक्रिय इनक्यूबेटरों में से एक बताया है।

साथ ही आनंद महिंद्रा ने देश बढ़ते इनक्यूबेटरों की बढ़ती संख्या के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि अब देश नए आविष्कार करने में पीछे नहीं है। आनंद महिंद्रा ने अपनी पोस्ट में आईआईटी मद्रास के द्वारा बनाई जाने वाली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी के फीचर्स भी शेयर किए हैं।

दुनिया का नया इनोवेशन

आनंद महिंद्रा ने इस हवाई टैक्सी को दुनिया का नया इनोवेशन बताया है। आनंद महिंद्रा ने देश की पहली टैक्सी की फोटो ट्वीट करते हुए ऐसी इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी मद्रास की तारीफ भी की है। उन्होंने इसे भविष्य का वाहन बताया है। आनंद महिंद्रा ने संभावना जताई है कि देश में अगले साल तक हवाई टैक्सी से सफर करने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इस हवाई टैक्सी को ईप्लेन कंपनी आईआईटी मद्रास के साथ मिलकर डेवलेप कर रही है।

ईप्लेन चेन्नई स्थित स्टार्टअप कंपनी है। इस कंपनी को पिछले साल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन से इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट बनाने के लिए मंजूरी मिल गई थी। ईप्लेन ने अपनी एयर टैक्सी को ई200 नाम दिया है। इसे एक बार चार्ज करने पर यह 200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

admin
the authoradmin