विदेश

वाइट हाउस के मरीन बैंड ने एशियन अमेरिकियों के लिए भारतीय देशभक्ति गीत ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा’ चलाया

5Views

वाशिंगटन
वाइट हाउस के मरीन बैंड ने एशियन अमेरिकियों के लिए भारतीय देशभक्ति गीत 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा' चलाया। वार्षिक कार्यक्रम में मेहमानों के लिए भारतीय व्यंजन भी परोसे गए, जिसमें गोलगप्पा, समोसे और भारतीय मिठाइयां शामिल थीं। एक साल से भी कम समय में यह दूसरी बार है जब भारतीय देशभक्ति गीत गाया गया। पिछली बार 23 जून 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान यह गीत चलाया गया था। भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भुटोरिया ने बताया कि यह कार्यक्रम अमेरिका-भारत मजबूत संबंधों को दर्शाता है।

यह आयोजन वाइट हाउस की पहल और एशियाई अमेरिकियों, मूल हवाईयन और प्रशांत आइलैंड के लिए राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग की स्थापना के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया गया। इस वार्षिक कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने लोगों का स्वागत किया। राष्ट्रपति की तरफ से भारतीय मूल के अमेरिकियों को भी आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में पहुंचे भारतीय मूल के अमेरिकी नेता अजय भुटोरिया ने बताया कि  “यह वाइट हाउस के रोज गार्डन में एक अद्भुत उत्सव था। सबसे अच्छी बात यह थी कि जैसे ही मैं वाइट हाउस में पहुंचा। संगीतकारों ने 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा' गीत बजाकर हमारा स्वागत किया।''

मेहमानों को परोसे गए गोलगप्पे और समोसे
रिसेप्शन में भारतीय स्ट्रीट फूड भी शामिल थे, जिसमें गोलगप्पा (पानी पुरी), समोसे और भारतीय मिठाइयां शामिल थीं। भुटोरिया ने पीटीआई को बताया, “पिछले साल जब मैं यहां था, वहां गोलगप्पे थे। इस साल भी, मैं उन्हें ढूंढ रहा था और तभी अचानक, एक सर्वर गोलगप्पा लेकर आया। यह अद्भुत था। स्वाद मटमैला और थोड़ा तीखा जरूर था लेकिन बढ़िया था।"

 

admin
the authoradmin