Uncategorized

सनराइजर्स और कोलकाता के बीच आज खिताबी मुकाबला, पैट कमिंस के पास धोनी के रिकॉर्ड को बराबर करने का मौका

6Views

नई दिल्ली
सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच रविवार (26 मई) को आईपीएल 2024 का खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस के पास एक इतिहास रचने का सुनहरा मौका है। उनके पास एमएस धोनी के बाद कप्तान के रूप में वनडे विश्व कप और आईपीएल खिताब जीतने वाले दुनिया के दूसरे कप्तान बनने का मौका होगा। धोनी ने 2011 में बतौर कप्तान भारतीय टीम को जीत दिलाई थी और उनके नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स पांच बार चैंपियन बनी।

एमएस धोनी ने 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 में सीएसके के साथ पांच आईपीएल खिताब जीते। पैट कमिंस ने बतौर कप्तान 2023 में वनडे विश्व कप में भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया को खिताब दिलाया था। अगर सनराइजर्स हैदराबाद रविवार को कोलकाता को हरा देती है तो कमिंस पहली बार आईपीएल खिताब जीत जाएंगे।
 
कमिंस से पहले इंग्लैंड के इयोन मोर्गन और भारत के रोहित शर्मा धोनी के इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे। लेकिन सफल नहीं हो सके। इयोन मोर्गन के नेतृत्व में इंग्लैंड ने 2019 में वनडे विश्व कप जीता था। हालांकि 2021 में वह कोलकाता के कप्तान रहे और चेन्नई से फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। रोहित ने 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप फाइनल गंवाया। वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचने से पहले रोहित बतौर कप्तान मुंबई को पांच खिताब दिला चुके हैं।

भारत में वनडे विश्व कप 2023 की खिताबी जीत में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करने के बाद पैट कमिंस को आईपीएल नीलामी में बड़ी राशि मिली। उन्हें हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा। हैदराबाद की पहली बार कप्तानी करते हुए उन्होंने टीम को फाइनल तक पहुंचाया।

 

admin
the authoradmin