Uncategorized

आपके स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से खत्म करते हैं ये 10 पॉप्युलर ऐप्स!

4Views

स्मार्टफोन्स के आने के बाद मार्केट में हर हफ्ते तरह-तरह के ऐप्स लॉन्च होते रहते हैं। इनमें से कई ऐप्स बहुत काम के होते हैं। कुछ ऐप्स आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाते हैं, तो कुछ आपका दिल बहलाने के काम आते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें से कई ऐप्स ऐसे भी होते हैं जो बहुत ही ज्यादा बैटरी खर्च करते हैं? इनमें शॉपिंग ऐप्स से लेकर गेमिंग ऐप्स, सोशल मीडिया ऐप्स से लेकर वेदर ऐंड क्लॉक विजेट तक शामिल हैं। तो आइए, आपको बताते हैं ऐसे 10 ऐप्स के बारे में जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी को तेजी से सोखते हैं…

कैंडी क्रश सागा : कैंडी क्रश सागा के शौकीनों की दुनिया में कोई कमी नहीं। यह दुनिया के सबसे पॉप्युलर गेम्स में से एक है। आप खुद यह गेम खेलते होंगे या अक्सर ही किसी न किसी को मेट्रो ट्रेन्स या बस में यात्रा करते समय इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए देखते होंगे। हालांकि यह भी जान लीजिए कि इस ऐप का इस्तेमाल करने पर न सिर्फ बैटरी ज्यादा खर्च होती है बल्कि यह डेटा भी बहुत तेजी से सोखता है।

पेट रेस्क्यू सागा : कैंडी क्रश की तरह पेट रेस्क्यू सागा भी एक बेहद लोकप्रिय गेमिंग ऐप है। यह गेम खेलने पर भी आपके स्मार्टफोन की बैटरी के साथ-साथ डेटा तेजी से खर्च होता है।

गूगल प्ले सर्विसेज : यह ऐप कई सारे स्मार्टफोन में पहले से ही मौजूद होता है। हालांकि यह ऐप भी बहुत ज्यादा बैटरी पावर कंज्यूम करता है। इसलिए यदि आप यह ऐप इस्तेमाल न करते हों तो बेहतर यही होगा कि इस ऐप को अपने स्मार्टफोन से विदा कर दें।

क्लैश ऑफ क्लान्स : क्लैश ऑफ क्लान्स भी एक गेमिंग ऐप है। यह वॉर गेमिंग ऐप बहुत तेजी से बैटरी खर्च करता है। इस तरह से आप भले ही इस गेम में लड़ाई जीत लें लेकिन आपकी बैटरी शायद ही इस गेम से जंग जीत पाए।

फेसबुक : भारत में किसी स्मार्टफोन में फेसबुक का ऐप न हो, ऐसा कम ही होता है। दुनिया की इस सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट का ऐप बैटरी कंजंप्शन के मामले में भी बहुत आगे है।

ओएलएक्स : पुराने सामानों की खरीदारी और बिक्री के मामले में इस ऐप का कोई जोड़ शायद ही मिले, लेकिन यह भी एक हकीकत है कि यह आपकी बैटरी को भी काफी तेजी से खर्च करता है।

व्हाट्सएप : हो सकता है आपको इस ऐप का नाम इस लिस्ट में देखकर झटका लगा हो, लेकिन यह सच है। दुनिया के इस सबसे पॉप्युलर चैटिंग ऐप में भी यह कमी है कि बैटरी खर्च करने के मामले में भी यह बहुत आगे है।

लुकआउट सिक्यूरिटी एंड एंटीवायरस : यह एक मोबाइल सिक्यॉरिटी ऐप है लेकिन बैटरी कंज्यूम करने के मामले में यह ऐप काफी आगे है। हो सकता है कि यह आपके स्मार्टफोन को सेफ रखने में आपकी मदद करता हो, लेकिन यह ऐप एक तरह से आपकी बैटरी का दुश्मन है।

एंड्राइड वेदर एंड क्लॉक विजेट : हो सकता है इस विजेट को लिस्ट में देखकर आपको यकीन न हो, लेकिन यह सच है। ऐंड्रॉयड वेदर ऐंड क्लॉक विजेट भी बैटरी खर्च करने के मामले में काफी आगे है।

सॉलिटेयर : और अंत में आती है आपके स्मार्टफोन में रहनेवाली ताशों की गड्डी। सॉलिटेयर भले ही आपको टाइमपास करने में मदद करता हो, लेकिन यह आपकी बैटरी को भी काफी तेजी से खर्च करता है।

 

admin
the authoradmin