Latest Posts

छत्तीसगढ़

रायपुर में सूने मकान का ताला तोड़कर चोरी करने वाला निकला माली, पुलिस को मिली बड़ी सफलता

12Views

रायपुर

रायपुर पुलिस की थाना देवेंद्र नगर, गुढ़ियारी, खरोरा, न्यू राजेन्द्र नगर, आरंग एवं धरसींवा के नकबजनी, चोरी व लूट के आठ मामलों को पुलिस ने सुलझा लिया है। इसमें तीन अंतरराज्यीय शातिर नकबजन और विधि के साथ संघर्षरत दो बालक सहित कुल नौ को गिरफ्तार किया गया है।

हीरे के आभूषण सहित सोना 470 ग्राम, चांदी 600 ग्राम, नकद रकम लगभग नौ लाख रुपये सहित लगभग 60 लाख रुपये की चोरी की मशरूका बरामद की गई है। ला विस्टा में हुई बड़ी चोरी में आरोपित माली को गिरफ्तार किया गया। उसने चोरी करने के बाद कालोनी में बन रहे निर्माणधीन मकान में रखे रेत में छिपा दिया था। दो दिन के बाद वह घर लेकर गया। कुछ रकम बैंक में जमा कर दी।

रविवार को पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर अमरेश मिश्रा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर संतोष कुमार सिंह द्वारा नकबजनी, चोरी व लूट के प्रकरणों में गिरफ्तार आरोपितों के मामले का राजफाश किया। उन्होंने बताया कि लगातार हो रही चोरी के आरोपितों को पकड़ने के लिए अज्ञात आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट और थानों की विशेष टीम गठन किया गया था। जिस पर टीम द्वारा थाना देवेंद्र नगर, गुढ़ियारी, खरोरा, न्यू राजेंद्र नगर, आरंग और धरसींवा के नकबजनी, चोरी व लूट के आठ मामलों के आरोपितों को गिरफ्तार किया।

थाना देवेन्द्र नगर और गुढ़ियारी में दो अलग-अलग चोरी की वारदात हुई। आरोपित बेहद शातिर थे। आरोपित सुनील सोना उर्फ बिलवा वर्ष 2023 में थाना कोतवाली में फरार चल रहा था उस प्रकरण में भी गिरफ्तार किया गया है। आरोपित लक्ष्मण छुरा उर्फ कालिया एवं सुनील सोना उर्फ बिलवा शातिर नकबजन है जिनके विरूद्ध रायपुर, महासमुंद सहित अन्य राज्यों में दर्जनों अपराध पंजीबद्ध है जिनमें दोनों आरोपी पूर्व में जेल निरूद्ध रह चुके हैै। लक्ष्मण छुरा उर्फ कालिया का एक पैर टूटा हुआ है।

सुनील सोना उर्फ बिलवा ने अपने घर में सामान का छिपाने के लिए सुरंग बनाकर रखे थे। लक्ष्मण छुरा को पुलिस ने उसके टूटे हुए पैर से पकड़ा। सीसीटीवी में केवल नीचे का हिस्सा कैद हुआ था। जिसके आधार पर पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वे ओडिशा से चोरी करने रायपुर आते थे। रायपुर में मोटर सायकल चोरी करते थे और चोरी की उसी मोटर सायकल में घूम – घूम कर सूने मकान की तलाश कर उसकी रेकी करते थे। मौका पाकर चोरी की घटनाओं को अंजाम देते थे।

विदेशी मुद्रा फेकी
देवेंद्र नगर में चोरी की वारदात में विदेशी मुद्रा मिली थी, जिसे चोर फंसने के डर से ट्रेन से फेंक दिए थे। इनके पास से चोरी की सोने के जेवरात 23 तोला, चांदी के जेवरात लगभग 400 ग्राम, नकदी रकम तीन लाख और चोरी की गाड़ी जब्त की गई है।

यूरोप गया परिवार बेहद की शातिर तरीके से उड़ा दिए लाखों
प्रार्थी सुनील धुप्पड़ के सूने मकान का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश कर आलमारी का ताला तोड़कर आलमारी में रखे नकदी रकम एवं सोने-चांदी के जेवरात को चोरी करने वाला उनके घर में काम करने वाला माली निकला। सुनील परिवार के साथ यूरोप गए हुए थे। आरोपित चेतन लाल साहू पूछताछ में बताया कि वह विगत एक वर्ष से प्रार्थी के घर में माली का काम रहा है। उसने चोरी करने की योजना बनाई थी एवं रेकी करता था।

दिनांक घटना को आरोपित मौका पाकर प्रार्थी के घर में चोरी की घटना को अंजाम दिया था। आरोपित को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से चोरी की सोने के जेवरात लगभग 24 तोला, चांदी के जेवरात वजनी लगभग 200 ग्राम, नगदी रकम 2,26,571 रुपये जब्त की गई। घटना में प्रयुक्त दो नग दोपहिया वाहन जब्त करने के साथ ही आरोपित के बैंक खाता में जमा 3,50,000 रुपये फ्रीज कराया गया है।

admin
the authoradmin