Latest Posts

कारोबार

TATA का कमाल! 1.20 लाख रुपये घटा दी इन कारों की कीमत

4Views

नईदिल्ली
देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आज अपने इलेक्ट्रिक कारों के विस्तृत रेंज की कीमतों में भारी कटौती का ऐलान किया है. कंपनी ने अपनी मशहूर इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV से लेकर इलेक्ट्रिक हैचबैक Tiago EV की कीमत में 1.20 लाख रुपये तक की कटौती की घोषणा की है. यदि आप भी कम खर्च में एक इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये आपके लिए बेहतर मौका है.

इतने में मिलेगी Nexon EV:

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEM) द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार कंपनी ने अपने मोस्ट फीचर रिच इलेक्ट्रिक कार Nexon.ev की कीमत में पूरे 1.20 लाख रुपये की कटौती की है. अब नेक्सॉन इलेक्ट्रिक के बेस वर्जन को ग्राहक महज 14.49 लाख रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं Nexon.ev का लांग रेंज वर्जन 16.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध है.

Tiago EV की कीमत में कटौती:

टाटा मोटर्स का कहना है कि, देश की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार Tiago EV के बेस मॉडल में 70,000 रुपये की कटौती की गई है. अब इस कार की शुरुआती कीमत महज 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो गई है. टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड का कहना है कि, इलेक्ट्रिक कारों के रेंज में भारी कटौती करने के पीछे कंपनी का उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देना है.

इस कीमत में कटौती के बारे में बोलते हुए, TPEM के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर विवेक श्रीवत्स ने कहा, "बैटरी की लागत इलेक्ट्रिक वाहन की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है. हाल के दिनों में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य में उनकी संभावित कमी पर विचार करते हुए, हमने इस लाभ को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है."

उन्होनें कहा कि, "पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ी है, हमारा मिशन देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को और अधिक सुलभ बनाकर मुख्यधारा में अपनाने में तेजी लाना है. हमारा पोर्टफोलियो पहले से ही हमारे स्मार्ट, फीचर रिच इलेक्ट्रिक वाहनों से लैस है. हमारा मानना है कि कम कीमतों पर, सबसे ज्यादा बिकने वाली Nexon.ev और Tiago.ev ग्राहकों के एक बड़े समूह को आकर्षित करने में कामयाब होगी."
 

कैसी है Nexon Electric:

Nexon.ev के फेसलिफ्ट मॉडल को कंपनी ने अब मिड रेंज और लांग रेंज के नाम के साथ पेश किया है, जो कि पहले प्राइम और मैक्स के नाम के साथ आता है. इससे आपको दोनों वेरिएंट को समझने में आसानी होगी. कंपनी इसके मिड-रेंज (MR) में 30kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो कि सिंगल चार्ज में 325 किलोमीटर तक का रेंज देता है. वहीं लांग रेंज (LR) में कंपनी ने पहले की ही तरह 40.5kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है, जो कि सिंगल चार्ज में 465 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है. दोनों वेरिएंट में ड्राइविंग रेंज में पिछले मॉडल की तुलना में तकरीबन 12 किलोमीटर तक का इजाफा देखने को मिला है.

चार्जिंग टाइम:

दोनों वेरिएंट के साथ कंपनी बतौर स्टैंडर्ड 7.2kW की क्षमता का AC चार्जर दे रही है. जिसकी मदद से मिड रेंज (MR) वेरिएंट की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटा 30 मिनट और लांग रेंज (LR) वेरिएंट की बैटरी को चार्ज होने में तकरीबन 6 घंटे का समय लगेगा. वहीं DC फास्ट चार्जर ये चार्जिंग टाइम तकरीबन 56 मिनट तक कम हो जाता है.

Tiago Electric में क्या है ख़ास:

टाटा टिएगो इलेक्ट्रिक चार अलग-अलग ट्रिम में उपलब्ध है, इसके अलावा ये दो भिन्न बैटरी पैक के साथ आती है. इसके मिड रेंज वेरिएंट में कंपनी ने 19.2 kWh का बैटरी पैक दिया गया है और लांग रेंज वेरिएंट में कंपनी ने 24 kWh बैटरी पैक दिया है. इसका मिड वेरिएंट 250 किमी और लांग रेंज वेरिएंट 315 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देता है.

चार्जिंग टाइम:

टाटा टिएगो चार भिन्न चार्जिंग विकल्प के साथ आती है, इसे 15A के घरेलू सॉकेट से कनेक्ट कर चार्ज करने में तकरीबन 6.9 घंटे (19.2 kWh) से 8.7 घंटा (24 kWh) का समय लगता है. वहीं 3.3 kW की क्षमता के AC चार्जर से 5.1 घंटा (19.2 kWh) और 6.4 घंटे (24 kWh) का समय लगता है. इसके अलावा 7.2 kW की क्षमता के AC चार्जर से इसकी बैटरी 2.6 घंटा (19.2 kWh) और 3.6 घंटे (24 kWh) में चार्ज होती है. DC फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 10-80 प्रतिशत चार्ज होने में महज 57 मिनट का समय लेती है.

admin
the authoradmin