कारोबार

टाटा मोटर्स के शेयर ने रचा इतिहास, पहली बार ₹1000 पार भाव, इस न्यूज़ का हुआ असर

8Views

मुंबई

टाटा मोटर्स के डी-मर्जर के ऐलान के बाद मंगलवार को इस शेयर पर निवेशक टूट पड़े। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन टाटा मोटर्स के शेयर ने इतिहास रचते हुए पहली बार 1000 रुपये के स्तर को पार कर लिया। 987 रुपये की पिछली क्लोजिंग के मुकाबले मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान इस शेयर की कीमत करीब 7 फीसदी चढ़कर 1055 रुपये के स्तर तक पहुंच गई। यह शेयर का ऑल टाइम हाई भी है।

टाटा मोटर्स-DVR के शेयर में भी तेजी
इसी तरह, टाटा मोटर्स-DVR के शेयर भी रॉकेट की तरह बढ़ने लगे। मंगलवार को यह शेयर 705 रुपये के स्तर तक पहुंच गया। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर में 7 फीसदी तक की तेजी आई। बता दें कि डिफरेंशियल वोटिंग राइट्स (DVR), एक सामन्य शेयर की तरह ही होता है। इसके तहत शेयरधारक को वोटिंग अधिकार कम होते हैं। इसमें कंपनी बिना वोटिंग राइट्स खोए स्टॉक्स को जारी करके फंड जुटा सकती है।

डी-मर्जर का ऐलान
टाटा मोटर्स ने सोमवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने कंपनी को दो अलग-अलग सूचीबद्ध इकाइयों में बांटने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि कॉमर्शियल व्हीकल कारोबार और उससे संबंधित निवेश को एक इकाई में रखा जाएगा। वहीं दूसरी इकाई में पीवी (पैसेंजर व्हीकल), ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल), जेएलआर (जगुआर लैंड रोवर) सहित पैसेंजर व्हीकल बिजनेस और इससे संबंधित निवेश रहेंगे। योजना को आने वाले महीनों में मंजूरी के लिए कंपनी बोर्ड के सामने रखा जाएगा। इसके लिए शेयरधारकों, ऋणदाताओं और नियामकों से सभी जरूरी मंजूरियां ली जानी हैं, जिसमें 12-15 महीने का समय लग सकता है।

कंपनी के मुताबिक डी-मजर्र का कर्मचारियों, ग्राहकों और हमारे व्यापार भागीदारों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस कदम से संबंधित व्यवसायों की जवाबदेही तय करने में मदद मिलेगी और वे उच्च वृद्धि के लिए अपनी रणनीतियां बना सकेंगी।

admin
the authoradmin