मध्य प्रदेश

नए साल के जश्न की तैयारी, पचमढ़ी, मढ़ई, पेंच, कान्हा के होटल, रिसोर्ट फुल, मांडू, ओरछा भी 90 फीसदी बुक

13Views

भोपाल
नए साल और क्रिसमस की छुट्टी मनाने के लिए लोगों ने होटलों की बुकिंग शुरू कर दी है। यही वजह है कि मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के पचमढ़ी के सभी होटल नो रूम की कगार पर हैं, जबकि निजी होटलों में भी 60 फीसदी कमरे बुक हो चुके हैं। इसी प्रकार मांडू, खजुराहो, हनुवंतिया, चंदेरी, सैलानी आइलैंड, उज्जैन, चित्रकूट, ओरछा आदि पर्यटन स्थलों पर भी होटलों में 90 फीसदी एडवांस बुकिंग हो चुकी है। इधर,रातापानी और मढ़ई के रिसोर्ट भी बुक हैं। पर्यटन क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि विधानसभा चुनाव निपटने के बाद इस बार नए साल और क्रिसमस पर टूरिज्म सेक्टर में बूम देखने को मिल रहा है।

25 दिसंबर से दो जनवरी तक नो रूम
मप्र पर्यटन विकास निगम (एमपीटीडीसी) के महाप्रबंधक सैयद आरिफ नकवी ने बताया कि राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी और मढ़ई में 25 दिसंबर से दो जनवरी 2023 तक सौ फीसदी कमरे और काटेज बुक हैं। पचमढ़ी में कुछ कुमरे 30 और 31 दिसंबर को उपलब्ध हैं। एमपीटीडीसी की पचमढ़ी में 11 इकाइयां चलाता है, जिसमें कुल 189 कमरे हैं। मढ़ई में निगम के 12 कमरे हैं। हालांकि पचमढ़ी में निजी होटलों में कमरे उपलब्ध हैं। विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एसएडीए) पचमढ़ी के अध्यक्ष कमल धूत ने बताया कि शहर के लगभग 75 निजी होटलों में लगभग 60 फीसदी कमरे बुक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि पचमढ़ी में निजी होटलों में लगभग 1,200 कमरे हैं और विभिन्न सरकारी एजेंसियों और विभागों द्वारा संचालित होटलों और रिसार्ट्स में लगभग 400 कमरे हैं। धूत ने कहा कि विभिन्न वेबसाइटों के माध्यम से बुकिंग की जा रही है और हमें विश्वास है कि महीने के तीसरे सप्ताह तक सभी कमरे बुक हो जाएंगे, क्योंकि रूम की मांग पिछले साल की तुलना में अधिक है।

एक माह पहले शुरू हो गई थी बुकिंग
राज्य में वन्यजीव अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों में आवास के लिए अग्रिम बुकिंग लगभग एक महीने पहले शुरू हो गई थी। कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच नेशनल पार्क के मुख्य क्षेत्रों में सफारियां 100 फीसदी बुक हो गई हैं और अब बफर जोन सफारी के लिए बुकिंग की जा रही है। एमपीटीडीसी द्वारा संचालित व्हाइट टाइगर फारेस्ट लाज, बांधवगढ़ में तीन अलग-अलग श्रेणियों के कुल 38 कमरे हैं। कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में निगम की तीन इकाइयां हैं जिनमें कुल 55 कमरे हैं। सभी कमरों की बुकिंग की जा रही है।

admin
the authoradmin