राजस्थान में शुरू हुई प्री मानसून की बारिश, मौसम का मिजाज बदल ने से 8 जिलों में अलर्ट

4Views

जयपुर.

मानसून गुजरात की सीमा के नजदीक पहुंच गया है। इसके साथ ही राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया। आज 8 जिलों में बारिश का अलर्ट है। इससे पहले सोमवार को उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही, माउंट आबू समेत कई शहरों में दोपहर बाद आसमान में बादल छाए हुए है। कई जिलों में तेज हवाएं चल रही है।  पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्से में आसमान में बादल छाए हुए है।जयपुर सहित अन्य जिलों में गर्मी के बीच सोमवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया।

कुछ जगहों पर हल्की बारिश से लोगों को राहत मिली है। इससे पहले सुबह से सूर्यदेव की तपिश तेज रही। जयपुर के अलावा उदयपुर, जैसलमेर, बीकानेर सहित अन्य जगहों पर दोपहर बाद मौसम बदला। आंधी चलने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी हुई। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक मंगलवार को दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, कोटा, बारां और झालावाड़ में अगले तीन दिन तक लगातार आंधी-बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा राज्य के उत्तरी भागों में तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी के साथ ही बीकानेर, भरतपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री तक रहने के आसार हैं। बता दें इस बार मानसून तय समय से दो से तीन दिन पहले आने की संभावना है। दक्षिण भारत के महाराष्ट्र में मानसून की एंट्री हो गई है। राजस्थान में 25 जून से पहले मानसून की एंट्री हो जाएगी।

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक सोमवार को सबसे अधिक तापमान वनस्थली का 44.6 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा जयपुर का पारा 43.2, पिलानी का 43.4, बाड़मेर का 43.2, जैसलमेर का 42.5, श्रीगंगानगर का 43.8, सांगरिया का 42.8, जालौर का 43.6, करौली का 43.9, अजमेर का 42.8, अलवर और जोधपुर का 43.6 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

admin
the authoradmin