Latest Posts

कारोबार

बंगाल में 250 करोड़ का निवेश करने पर सहमत पीसी मित्तल ग्रुप

14Views

कोलकाता
 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य में निवेश को आकर्षित करने के लिए फिलहाल विदेश में हैं। उसके पहले ही पीसी मित्तल ग्रुप ने राज्य में निवेश की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में उद्योग के लिए निवेश आकर्षित करने के लिए स्पेन का दौरा किया है।

सौरव गांगुली ने पिछले गुरुवार को स्पेन के मैड्रिड में मुख्यमंत्री व्यापार शिखर सम्मेलन के मंच से पश्चिम बंगाल में अपने दूसरे स्टील प्लांट के निर्माण की घोषणा की। इस बीच पीसी मित्तल ग्रुप सिलीगुड़ी और न्यू जलपाईगुड़ी में कुल 250 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है।

राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी, उद्योग सचिव वंदना यादव और अन्य उद्योगपतियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को स्पेन के कॉन्स्टेंटा के ट्रैविपोस में देश के अग्रणी रेल कोच निर्माताओं में से एक पीसी ग्रुप के स्वामित्व वाली रेल वन फैक्ट्री का दौरा किया। रेल वन के प्रमुख कमलकुमार मित्तल भी साथ थे।

फैक्ट्री का दौरा करने के बाद कमल ने घोषणा की कि सिलीगुड़ी में इथेनॉल विनिर्माण संयंत्र बनाया जाएगा। उस पर 150 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा। फैक्ट्री की उत्पादन क्षमता दो लाख लीटर प्रतिदिन होगी. इसके अलावा न्यू जलपाईगुड़ी में एक नए आधुनिक कंक्रीट स्लीपर (कंक्रीट ब्लॉक जिस पर रेलवे ट्रैक टिके हैं) विनिर्माण संयंत्र के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

पीसी मित्तल ग्रुप की जड़ें बंगाल में हैं। धीरे-धीरे उनका कारोबार दुनिया के कई देशों तक फैल चुका है। 2013 में पीसी मित्तल ग्रुप ने 118 साल पुरानी जर्मन कंपनी रेल वन का अधिग्रहण किया था। ट्रैविस्पोस की फैक्ट्री एक अन्य स्पेनिश कंपनी, कॉमसा के साथ संयुक्त उद्यम में स्पेनिश रेलवे के लिए रेल लाइन घटकों का उत्पादन करती है। इस फैक्ट्री से प्रति माह 45 हजार से अधिक रेल घटकों का उत्पादन होता है। कंपनी की सालाना आय दो हजार करोड़ रुपये है।

लगातार 12 वर्षों के मुख्यमंत्रित्व काल में ममता ने निवेश लाने के लिए कई बार विदेश यात्राएं की। यह उनकी स्पेन की पहली यात्रा है। वापसी में उनका दुबई में कार्यक्रम है। मुख्यमंत्री दुबई में प्रवासी भारतीयों और उद्योगपतियों के साथ बैठक करेंगी। एक निवेश बैठक भी होगी। स्पेन पहुंचकर उन्होंने पिछले गुरुवार को मैड्रिड में ला लीगा बॉस के साथ बैठक की और एक व्यापार सम्मेलन आयोजित किया।

 

admin
the authoradmin