Latest Posts

Uncategorized

बेहतरीन कप्तान है पंत, समय के साथ निखरेगा : गांगुली

5Views

बेहतरीन कप्तान है पंत, समय के साथ निखरेगा : गांगुली

जेक, स्टब्स और पोरेल एक अच्छी खोज: डीसी सहायक कोच प्रवीण आमरे

आईपीएल 2024 में बना एक और रिकॉर्ड, इस सीजन में लगे सबसे ज्यादा छक्के

नई दिल्ली
 दिल्ली कैपिटल्स के क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली का मानना है कि ऋषभ पंत एक बेहतरीन कप्तान है और समय तथा अनुभव के साथ उसकी कप्तानी में निखार आयेगा। दिसंबर 2022 में भयावह कार हादसे के शिकार हुए पंत ने आईपीएल के इसी सत्र से मैदान पर वापसी की है।

गांगुली ने जियो सिनेमा से कहा, ‘‘पंत युवा कप्तान है और वह समय के साथ सीखेगा। जिस तरह चोट से वापसी के बाद उसने पूरा सत्र खेला, हमें आफ सीजन के दौरान इसका यकीन नहीं था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल अब दस टीमों का हो गया है और भारतीय क्रिकेटर महत्वपूर्ण हैं। मुझे खुशी है कि उसने वापसी करके पूरा सत्र खेला। मेरी शुभकामनायें उसके साथ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी पहले दिन से महान कप्तान नहीं होता। वह भी सीख रहा है और समय के साथ बेहतर होगा।’’

जेक, स्टब्स और पोरेल एक अच्छी खोज: डीसी सहायक कोच प्रवीण आमरे

नई दिल्ली
जेएसडब्ल्यू और जीएमआर की सह-स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने अरुण जेटली स्टेडियम में आईपीएल 2024 के अपने अंतिम लीग चरण मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स को 19 रन से हरा दिया।

अभिषेक पोरेल (33 गेंदों में 58 रन) ट्रिस्टन स्टब्स (25 गेंदों में 57 रन) के बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत मेजबान टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट पर 208 रन का स्कोर बनाया। इसके बाद ईशांत शर्मा ने 34 रन देकर 3 विकेट लिए, जिससे घरेलू टीम ने लखनऊ सुपर जाइंट्स को 189/9 पर रोक दिया और 19 रन से मैच जीत लिया। इसके साथ ही दिल्ली कैपिटल्स ने 14 मैचों में (सात जीत और सात हार) 14 अंकों के साथ अपना लीग चरण समाप्त किया।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच प्रवीण आमरे ने टीम के अभियान पर कहा, कई सकारात्मक बातें हैं। जेक, स्टब्स और पोरेल एक अच्छी खोज हैं। रसिख ने पिछले चार मैचों में अच्छा योगदान दिया। एक भारतीय गेंदबाज का योगदान कुछ खास है। हमारे सभी भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा काम किया। जिस तरह से खलील, ईशांत और मुकेश ने गेंदबाजी की, वह एक फ्रेंचाइजी के रूप में हमारे लिए बहुत सकारात्मक था। यह साल सिर्फ इसलिए खास है क्योंकि हमने घरेलू मैदान पर कई मैच जीते और हमें जो समर्थन मिला, उसके लिए प्रशंसकों को विशेष धन्यवाद।

टीम की जीत में स्टब्स के योगदान को लेकर आमरे ने कहा, वह ऐसे व्यक्ति हैं जो स्पिनरों को भी अच्छी तरह से खेल सकते हैं। हमने जो सबसे बड़ा प्लस देखा, वह था उनका सफलता के लिए भूखे होना, वह धैर्यवान हैं, अपने लिए एक रूटीन बनाते हैं और बहुत केंद्रित हैं। कई मैचों में उन्होंने 20-22 गेंदों में पचास रन बनाए हैं, यहां तक कि लखनऊ के खिलाफ भी, 19वें ओवर में उन्होंने हमें 20 रन दिए जो जीत में मायने रखते हैं।

आमरे ने गेंद से ईशांत के मैच जिताने वाले योगदान की भी सराहना की। उन्होंने कहा, पावरप्ले में तीन विकेट लेना बहुत कुछ कहता है। वह ऐसा व्यक्ति है जिसने 100 टेस्ट मैच खेले हैं, वह हमेशा खेलना पसंद करता है और जानता है कि दिल्ली के विकेट पर कैसे गेंदबाजी करनी है। मैं उसके लिए बहुत खुश हूं, उसे जो भी मौका मिला, उसने हमारे लिए अच्छा किया है।

 

आईपीएल 2024 में बना एक और रिकॉर्ड, इस सीजन में लगे सबसे ज्यादा छक्के

नई दिल्ली
 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें संस्करण ने टी20 क्रिकेट की गतिशीलता को बदल दिया है और एक के बाद एक कई रिकॉर्ड टूट रहे हैं।  लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स के मैच के दौरान, इस लीग के इतिहास के एकल संस्करण में सबसे अधिक छक्के लगे।

दिल्ली और लखनऊ मैच के दौरान कुल 20 छक्के लगे। अंत में, कैपिटल्स ने 19 रन से जीत हासिल की। इन 20 छक्कों के साथ मौजूदा सीज़न में अधिकतम छक्कों की कुल संख्या 1,125 हो गई, जो किसी भी सीज़न में सबसे अधिक है। हालांकि यह संख्या अभी और बढ़ेगी, क्योंकि टूर्नामेंट में अभी भी कुछ मैच बाकी हैं।

पिछले सीज़न में छक्कों की कुल संख्या 1,124 थी, जबकि 2022 में 1,062 छक्के लगे थे। पंजाब किंग्स ने प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा रखे गए 262 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। यह टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा सफल रन चेज है।

इस मैच में एक टी20 मैच में सर्वाधिक 42 छक्के लगाए गए। सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ आईपीएल में 3 विकेट पर 287 का सर्वोच्च स्कोर बनाकर इतिहास की किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 3 विकेट 277 रन का कुल स्कोर बनाकर सीज़न में पहले ही रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

लखनऊ सुपर जायंट्स, जो अभी भी प्लेऑफ में जगह बनाने की दौड़ में हैं, ने 211 रन के कुल स्कोर को पार करके चेपॉक में सबसे सफल लक्ष्य हासिल किया। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उसी खेल में, मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 124 रन की अपनी पारी के साथ लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

 

 

 

admin
the authoradmin