Latest Posts

Uncategorized

नेपाल के क्रिकेटर संदीप लामिछाने बलात्कार के मामले में बरी, टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगे, क्रिकेट से बैन भी हटा

5Views

काठमांडू
नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. नेपाल की पाटन हाई कोर्ट ने संदीप को रेप केस में बरी कर दिया है. अब उनके टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलने का रास्ता साफ हो गया है.

इसके बाद 23 साल के संदीप के लिए दूसरी अच्छी खबर क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (CAN) की ओर से आई. नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन ने हाई कोर्ट के फैसले के बाद अपना निर्णय सुनाया है. उन्होंने संदीप को टी20 वर्ल्ड कप के लिए नेपाल टीम में शामिल करने का फैसला किया है.

संदीप को इसी साल मिली थी 8 साल की सजा

पिछले साल सितंबर में 17 साल की लड़की ने काठमांडू के एक पुलिस थाने में संदीप लामिछाने के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. उस लड़की ने रेप का आरोप लगाया था. इसी मामले में संदीप को इसी साल 10 जनवरी को काठमांडू की एक अदालत ने 8 साल की सजा सुनाई थी. इसको संदीप ने हाई कोर्ट में चुनौती दी और उन्हें सफलता भी मिली.

रेप केस के बाद फरार भी हुए थे संदीप

जिस समय रेप का आरोप लगा था, तब संदीप वेस्टइंडीज में थे और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में जमैका तल्लावाह के लिए खेल रहे थे. फिर जब गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ, तो संदीप को तुरंत देश लौटने का आदेश मिला था.

हालांकि संदीप लामिछाने वारंट जारी होने के बाद फरार हो गए थे और उनकी लोकेशन नहीं मिल पा रही थी. नेपाल पुलिस ने संदीप की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल की मदद ली. फिर इंटरपोल ने संदीप के खिलाफ 'डिफ्यूजन' नोटिस जारी किया था. कुछ दिनों के इंतजार के बाद जब संदीप काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरे, तो पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था.

नेपाल ने पहली ही घोषित कर दी वर्ल्ड कप टीम

बता दें कि नेपाल ने पहले ही टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. मगर आईसीसी ने सभी टीमों को 25 मई तक अपने स्क्वॉड में बदलाव करने की अनुमति दी है. ऐसे में संदीप को टीम में शामिल कर लिया जाएगा. 15 सदस्यीय नेपाल टीम की कप्तानी रोहित पौडेल करेंगे. नेपाल की टीम अपना पहला मैच 4 जून को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलेगी.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए नेपाल टीम:

रोहित पौडेल (कप्तान), आसिफ शेख, अनिल कुमार साह, कुशल भुरतेल, कुशल मल्ला, दीपेंद्र सिंह ऐरी, ललित राजवंशी, करण केसी, गुलशन झा, सोमपाल कामी, प्रतीस जीसी, संदीप जोरा, अविनाश बोहरा, सागर ढकाल, कमल सिंह ऐरी.

IPL खेलने वाले नेपाल के पहले प्लेयर हैं संदीप

संदीप नेपाल के स्टार प्लेयर हैं. वही देश के अकेले प्लेयर हैं, जो दुनियाभर की क्रिकेट लीग खेल रहे हैं. संदीप IPL में खेलने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर भी हैं. इसके साथ वह ऑस्ट्रेलियाई बिग बैश लीग (BBL), कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) और लंका प्रीमियर लीग (LPL) समेत कई लीगों में खेल रहे हैं.

लेग स्पिनर संदीप को सबसे पहले पहचान 2018 में मिली थी, जब वह पहली बार IPL खेले थे. तब उनकी उम्र महज 17 साल थी. संदीप को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा था. संदीप ने आईपीएल में 9 मैच खेले, जिसमें 13 विकेट लिए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में संदीप ने नेपाल टीम के लिए 52 टी20 मैचों में 98 और 51 वनडे मुकाबलों में 112 विकेट चटकाए हैं.

संदीप के नाम ये तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड

संदीप के नाम वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. लामिछाने ने सिर्फ 42 मैचों में 100 विकेट के आंकड़े तक पहुंच गए थे. संदीप ने राशिद खान को पछाड़ दिया था, जिन्होंने 44 मैच लिए थे. लामिछाने उन चंद गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने लगातार तीन वनडे इंटरनेशनल पारियों में चार या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए. लामिछाने का एवरेज (मिनिमम 1000 गेंद) वनडे इंटरनेशनल में 18.06 का है, जो बाकी गेंदबाजों से बेहतर है.

admin
the authoradmin