Latest Posts

Uncategorized

याददाश्त को बढ़ावा देने वाले तत्वों सहित दूध

3Views

त्रिफला पाउडर

बच्चों के डाइट में रोजाना दूध को जरूर शामिल करना चाहिए. अगर आप उनकी डाइट ठीक से रखते हैं, तो आपके बच्चें का दिमाग एकदम शांत और तेज बन जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि बच्चों को रोजाना दूध के साथ सुबह त्रिफला पाउडर को मिलाकर पिलाना चाहिए. 

शहद

दूध में शहद मिलाकर पीने से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती है और शरीर को मजबूती देने में भी ये काफी मददगार साबित होता है. शहद में इम्यूनिटी सिस्टम को तेज करने की एक अलग ही पॉवर होती है. पाचन शक्ति को भी मजबूत करने में ये आपकी काफी मदद भी करता है. इसके रोजाना सेवन करने से बॉडी को डिटॉक्स करने में ये आपकी मदद करता है.

अखरोट

बच्चों को अखरोट का सेवन भी दूध के साथ में करवाना चाहिए. बच्चों को रोजाना दूध का सेवन करवाना ही चाहिए, उनकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.  अखरोट में काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिमाग को तेज करने के लिए आपको इसका सेवन करना ही चाहिए.
 
खजूर

अगर आप बच्चों को रोजाना दूध पिलाते हैं, तो आपको उसके साथ में उनको खजूर को खिलाना चाहिए. खजूर आपके लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. खजूर में प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और भी काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं.  बच्चों  पाचनतंत्र ठीक करने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. शरीर में आयरन की कमी को भी दूर रख सकते हैं.

बादाम

बादाम बच्चों को खाना बेहद ही पसंद होता है और अपने बच्चों को रोजाना इसका सेवन करवाना चाहिए. यह शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. बादाम एक ग्लाइसेमिक फूड है, जो शरीर और दिमाग को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है.   

 

admin
the authoradmin