Latest Posts

Uncategorized

हार की हैट्रिक से प्लेऑफ की रेस में फंसी लखनऊ

5Views

मुंबई

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन में ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स (DC) धमाल कर दिया है. दिल्ली टीम ने मंगलवार (14 मई) को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ मैच खेला, जिसमें 19 रनों से जीत दर्ज की. प्लेऑफ के लिहाज से यह दिल्ली के लिए करो या मरो का मैच था.

ग्रुप स्टेज में दिल्ली के सभी 14 मैच हो गए हैं, जिसमें से उसने 7 में जीत दर्ज की. पॉइंट्स टेबल में 14 अंक के साथ दिल्ली टीम अब पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और लखनऊ टीम की हार की दुआ करनी होगी.

इस हार ने लखनऊ टीम का गणित बिगाड़ा

हालांकि इन सबके बावजूद दिल्ली का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल लग रहा है. इसका कारण उसका खराब नेट रनरेट -0.377 है. दूसरी ओर लखनऊ टीम का अभी आखिरी मैच बाकी है. उसने अब तक 13 में से 6 मैच जीते हैं और उसके 12 अंक हैं. लखनऊ 7वें नंबर पर है.

दिल्ली के खिलाफ इस करारी हार ने भी लखनऊ टीम का गणित पूरी तरह से बिगाड़ दिया है. यही कारण है कि आखिरी मैच जीतने के बावजूद लखनऊ टीम का भी प्लेऑफ में जाना मुश्किल है. इसका कारण भी उसका खराब नेट रनरेट -0.787 है.

अरशद की धांसू फिफ्टी, पर जीत नहीं दिला सके

मौजूदा मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया, जिसमें टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 209 रनों का टारगेट सेट किया. जवाब में लखनऊ टीम 9 विकेट पर 189 रन ही बना सकी और मैच गंवा दिया. लखनऊ के लिए निकोलस पूरन ने 27 गेंदों पर सबसे ज्यादा 61 रन बनाए.

आखिर में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर अरशद खान ने 33 गेंदों पर 58 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली, मगर कोई भी लखनऊ टीम को मैच नहीं जिता सका. यह इस टीम की लगातार तीसरी हार है. दूसरी ओर दिल्ली के लिए तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. खलील अहमद, अक्षर पटेल, मुकेश कुमार, ट्रिस्टन स्टब्स और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला.

 

प्लेऑफ की दूसरी टीम पक्की
दिल्ली की लखनऊ पर जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स के प्लेऑफ का टिकट पक्का हो गया. अंक तालिका में 16 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज टीम का अब अंतिम चार में बने रहना पक्का है. अभी इस टीम के दो मुकाबले बाकी हैं और वो 20 अंकों तक पहुंच सकती है. राजस्थान को प्लेऑफ का टिकट मिलने की वजह साफ है कि नीचे की दो टीमें 16 अंकों तक पहुंच सकती है लेकिन उनको टॉप 4 से बाहर नहीं कर सकती.

5 टीमें प्लेऑफ की रेस में
सनराइजर्स हैदराबाद के 14 अंक हैं और वो भी अपने अगले दो मैच जीते तो 18 अंकों तक पहुंच सकती है. चेन्नई सुपर किंग्स 14 अंकों पर है और आखिरी मैच जीतकर वो 16 अंकों तक पहुंच सकती है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अगर चेन्नई को आखिरी मैच में हराया तो वह 14 अंकों तक पहुंचेगी. दिल्ली के 14 अंक हो गए हैं और लखनऊ आखिरी मैच जीतने के बाद भी 14 अंकों तक ही पहुंचेगी.

admin
the authoradmin