Latest Posts

विदेश

जापान में तीन महीने में इन्फ्लूएंजा के मामलों में पहली गिरावट दर्ज

16Views

जापान में तीन महीने में इन्फ्लूएंजा के मामलों में पहली गिरावट दर्ज

टोक्यो
 जापान में इस सप्ताह नियमित रूप से निगरानी किए जाने वाले प्रत्येक चिकित्सा संस्थान में इन्फ्लूएंजा रोगियों की औसत संख्या 17.35 हो गई, जो एक सप्ताह पहले की तुलना में 3.78 कम है। लगभग तीन महीनों में यह पहली सप्ताह-दर-सप्ताह गिरावट है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

राष्ट्रीय संक्रामक रोग संस्थान ने  कहा कि देश भर में लगभग 5,000 ऐसी नामित सुविधाओं ने  सप्ताह में 85,766 मामले दर्ज किए। 14 अगस्त से शुरू होने वाले सप्ताह के बाद पहली बार प्रति संस्थान संख्या में सप्ताह दर सप्ताह गिरावट आई है।

संस्थान ने कहा है कि रविवार तक आने वाले सप्ताह में देशभर में मरीजों की अनुमानित संख्या 635,000 है, जो पिछले सात दिनों की अवधि से 98,000 कम है।

टोहो विश्वविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी और संक्रामक रोग विभाग के प्रोफेसर काज़ुहिरो तातेदा ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों को यह निर्धारित करने के लिए कई हफ्तों तक स्थिति की निगरानी करने की आवश्यकता है कि क्या मामलों की संख्या में गिरावट जारी रहेगी और निचले स्तर पर स्थिर हो जाएगी या फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगी।

इज़राइली पुलिस ने सात अक्टूबर को संगीत समारोह में मारे गए लोगों को बताया अधिक

यरूशलम
 इजराइली पुलिस ने 7 अक्टूबर को नोवा संगीत समारोह में हमास आतंकवादियों द्वारा मारे गए लोगों की संख्या 364 बताई है, जिसे पहले 270 बताया जा रहा था।सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अपने बुलेटिन में इज़राइल के चैनल 12 न्यूज ने कहा कि उसने हमले की पहली पुलिस रिपोर्ट की एक प्रति प्राप्त कर ली है।

चैनल 12 न्यूज़ के अनुसार, पीड़ितों में से 17 पुलिस अधिकारी थे और उत्सव में भाग लेने वाले 40 लोगों को हमास द्वारा अपहरण कर लिया गया और गाजा ले जाया गया। यह संगीत समारोह 7 अक्टूबर को सबसे अधिक मौतों का स्थल है।

लेकिन पुलिस ने कहा कि पकड़े गए कुछ आतंकवादियों से पूछताछ के बाद यह सामने आया कि जब हमास ने हमले शुरू किए तो उसे त्योहार के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं था।

सीएनएन ने चैनल 12 न्यूज के हवाले से बताया कि पुलिस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पहला अलार्म सुबह 6.22 बजे प्राप्त हुआ था, लेकिन यह स्पष्ट है कि पहले उत्तरदाताओं को इस बात का अंदाजा नहीं था कि क्या हो रहा है।

इसमें यह भी कहा गया है कि हमले के शुरुआती शब्दों से पता चलता है कि दर्जनों आतंकवादी गाजा से बाड़ को पार कर गए थे, लेकिन वास्तविक संख्या एक हजार से अधिक मानी जाती है।पुलिस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि गोलीबारी शुरू होने के नौ घंटे से अधिक समय बाद, इजरायली सुरक्षा बलों ने आखिरकार दोपहर 3:30 बजे उत्सव स्थल को बंद कर दिया।

फ़िनलैंड ने रूसी सीमा पर 4 क्रॉसिंग प्वॉिइंट बंद किए

हेलसिंकी
 फिनलैंड सरकार ने शरण चाहने वालों की वृद्धि को रोकने के प्रयास में रूस के साथ देश की सीमा पर चार क्रॉसिंग प्वॉवइंट को बंद करने का आदेश दिया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फिनिश बॉर्डर गार्ड के अनुसार, इस सप्ताह लगभग 300 शरण चाहने वाले देश में पहुंचे। अकेले  ऐसे 100 आगमन हुए।

हेलसिंकी द्वारा मॉस्को पर नॉर्डिक राष्ट्र के नाटो में शामिल होने के प्रतिशोध में प्रवासियों को क्रॉसिंग पर भेजने का आरोप लगाने के बाद  दक्षिण-पूर्व फिनलैंड में वलीमा, नुइजामा, इमात्रा और नीराला सीमा चौकियों को बंद कर दिया गया।

फ़िनिश बॉर्डर गार्ड ने कहा कि सीरिया, यमन और इराक सहित देशों के नागरिकों द्वारा अवैध सीमा पार करने में वृद्धि देखने के बाद चार क्रॉसिंग पर अवरोध लगाए जाएंगे।

चार सीमा क्रॉसिंगों को बंद करने की पुष्टि करते हुए, प्रधान मंत्री पेटेरी ओर्पो ने बताया कि फिनलैंड के सुदूर उत्तर में सल्ला और वर्टियस के बिंदु शरण आवेदनों के लिए खुले रहेंगे।

उन्होंने रूस पर जानबूझकर बिना उचित दस्तावेजों के लोगों को सीमा तक पहुंचने में मदद करने का भी आरोप लगाया।

रूसी राज्य समाचार एजेंसी टीएएसएस ने कहा क‍ि फिनलैंड के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने "फिनिश अधिकारियों ने द्विपक्षीय संबंधों को नष्ट करने का रास्ता अपनाया है", फिनलैंड की रूस के साथ 1,340 किलोमीटर लंबी सीमा है, जो यूरोप की सबसे लंबी सीमा है।

 

 

admin
the authoradmin