Latest Posts

Uncategorized

पहली बार बच्चों को ब्रश करवा रहें है तो रखें इन 9 बातों का ध्यान

4Views

छोटे बच्चों की देखभाल के साथ साथ उनकी साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है, क्योंकि बच्चों को नहीं पता होता है कि उन्हें किस तरह से अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए। नई मांओं के मन में हमेशा इस बात को लेकर सवाल रहते है कि किस तरह से हमें ब्रश करना चाहिए, उन्हें ब्रश करवाने का सही तरीका क्या हैं। जिस तरह से हर बच्चे का बड़ा होने का समय अलग अलग होता है उसी तरह से उनके दांत भी अलग अलग समय पर निकलते हैं।

विशेषज्ञों की माने तो जैसे ही बच्चों के दांत निकलते हैं बच्चों का ब्रश करवाना शुरु कर देना चाहिए, क्योंकि पहले दांत से ही सड़न की समस्या शुरु हो सकती हैं। इससे पहले उंगली की मदद से उन्हें ब्रश करवाएं, मुंह को साफ करें। जब एक बार बच्चों के लिए ब्रश का इस्तेमाल करना शुरु कर देते है तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे की बच्चों को ब्रश करने की आदत तो पड़ेगी साथ ही उनके दांत भी सुरक्षित रहेंगे।

1. मां व पिता दोनों में से एक हमेशा उनके साथ ब्रश करें। इसे एक गेम की तरह बना कर एक बार आप एक बार उसे ब्रश करने को कहें।
2. जब एक बार बच्चे को टूथ ब्रश पकड़ना आ जाए फिर उसे मुंह के अंदर व बाहर दातों पर अच्छे से ब्रश करना सीखाएं।
3. बच्चों के लिए सिपंल ब्रश की जगह मार्किट में मिलने वाले अलग अलग चरित्र व आकर्षित देखने वाले ब्रश लें।
4. बच्चों को ब्रश देने से पहले जांच ले कि वह आगे सी तीखा न हो, सॉफ्ट हो ताकि बच्चों को मसूड़ों में न लगे।
5. बच्चों को शीशे के सामने ब्रेश करने को कहे, ताकि वह देख सकें की किस तरह से ब्रश किया जा रहा है। इसके साथ ही हल्के म्यूजिक को लगा दें, ताकि वह इस चीज को एंजॉय करते हुए ब्रश कर सकें।
6. हर तीन महीनें के बाद बच्चों का ब्रश बदल देना चाहिए, इससे दांत व मुंह में कीटाणु नहीं फैलते हैं।
7. अगर बच्चा ब्रश का इस्तेमाल नहीं कर रहा है तो बच्चे का मुंह खोल कर सूती कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोकर उसके मसूढ़े व जीभ को साफ कर दें। लेकिन इसे ध्यान से करें कहीं उसके मुंह में न लग जाएं।
8. मार्किट में बच्चो के लिए स्पेशल टूथपेस्ट उपलब्ध रहती है, उसी का प्रयोग करें। क्योंकि वह फ्लोराईड मुक्त होती हैं।
9. कुछ खाने के बाद बच्चें को मुंह साफ करने की आदत जरुर डालें।

admin
the authoradmin