मध्य प्रदेश

कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष का वितरण शुरू, कैसी है व्यवस्था?

7Views

सीहोर

कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के सीहोर स्थित कुबेरेश्वर धाम पर आज से फिर रुद्राक्ष का वितरण शुरू हो गया है. यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए 9 काउंटर बनाए गए हैं.

मंगलवार को स्वयं भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा, विठलेश सेवा समिति के व्यवस्थापक समीर शुक्ला, पंडित विनय मिश्रा सहित अन्य ने वितरण स्थल की व्यवस्था का जायजा लिया. कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में 9 काउंटरों से क्रम अनुसार श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष का वितरण किया जाएगा.

पुलिस की तैनाती

कुबेरेश्वर धाम समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कानून व शांति व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं के लिए पुलिस बल की ड्यूटी लगाई है.

पार्किंग की व्यवस्था

कुबेरेश्वर धाम पर पर्याप्त पार्किंग के लिए स्थान, वाहनों के आवागमन, बैरिकेटिंग, आने वाले श्रद्धालुओं की बैठक व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था के अलावा पेयजल, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्था की गई है.

लंबी कतारों को देखते हुए अलर्ट

रुद्राक्ष वितरण में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए एक-एक हजार फीट की नौ लाइनें बनाई गई है. इन काउंटरों से रुद्राक्ष क्रम अनुसार श्रद्धालुओं को बांटे जाएंगे. आठ काउंटर सामान्य श्रद्धालु के अलावा एक काउंटर से विशेष रूप से दिव्यांग लोगों के लिए बनाया गया है, जिससे आसानी से श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष मिल सके.

पांच बजे तक किया जाएगा रुद्राक्ष वितरण
इन काउंटरों पर दो दर्जन से अधिक सेवादारों को लगाया गया है. इसके अलावा यहां पर धूप और बारिश से बचने के लिए शेड आदि की व्यवस्था की है. नौ लाइनों में श्रद्धालुओं को क्रम अनुसार एक बार में करीब आठ से नौ हजार से अधिक रुद्राक्ष वितरण किया जाएगा. शाम पांच बजे तक प्रतिदिन अभिमंत्रित रुद्राक्षों का वितरण निशुल्क किया जाएगा.

admin
the authoradmin