साक्षात्कार

DAVV CUET PG Counselling की एक दिन में पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया

10Views

 इंदौर
 देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने अपने विभगों से संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर सीयूईटी काउंसलिंग में पंजीयन शुरू कर दिए है। 43 पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय प्रशासन ने आठ ग्रुप में बांटा है, जिसमें मैनेजमेंट, यांत्रिकी, विज्ञान संकाय के पाठ्यक्रम रखे गए है।

प्रत्येक ग्रुप की अलग-अलग दिन काउंसलिंग करवाई जाएगी। खास बात यह है कि तीन ऐसे ग्रुप में है, जिसमें एक-एक कोर्स रखे है। अधिकारियों के मुताबिक इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक दिन में प्रक्रिया पूरी करेंगे।

आईआईपीएस, आईएमएस, ईएमआरसी, लाॅ, फिजिकल एजुकेशन सहित 17 विभागों के 43 पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। 1473 सीटों के लिए दस जून से काउंसलिंग का पहला चरण होगा। शेड्यूल अगले कुछ दिनों में विश्वविद्यालय जारी करेंगा, जिसमें प्रत्येक ग्रुप में रैंक के हिसाब से विद्यार्थियों को प्रक्रिया में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा। 10 से 15 जून के बीच पहला चरण खत्म होगा।

पहले चरण में देंगे अस्‍थाई प्रवेश

अभी ग्रुप के हिसाब काउंसलिंग का शेड्यूल नहीं बना है, जिसमें रैंक के अलावा एसटी-एससी, ओबीसी, सामान्य, ईडब्ल्यूएस के बारे में उल्लेख किया जाएगा। यह 25 मई तक जारी होगी। उसके आधार पर विद्यार्थियों को अपने पसंदीदा कोर्स में प्रवेश लेने के लिए काउंसलिंग में हिस्सा लेना होगा। अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में अस्थायी प्रवेश दिया जाएगा, क्योंकि स्नातक अंतिम वर्ष का परिणाम नहीं आया है। इसके लिए विद्यार्थियों को शपथ पत्र देना होगा। उसके बाद ही पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा।

सिर्फ एक हजार रुपये कटेंगे

काउंसलिंग में सीट आवंटन होने के बाद विद्यार्थी प्रवेश निरस्त करते है तो इन्हें फीस पूरी लौटाई जाएगी 30 अगस्त तक विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं लेने के बारे में संबंधित विभाग को सूचित करना होगा। फीस के लिए जमा राशि से सिर्फ एक हजार रुपये काटे जाएंगे।

admin
the authoradmin