साक्षात्कार

आज दिल्ली में होने वाली CUET-UG की परीक्षा टली, बाकी राज्यों में तय वक्त पर होंगे एग्जाम

5Views

नई दिल्ली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 15 मई को होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-UG) को दिल्ली भर के सेंटर के लिए स्थगित कर दिया है. NTA ने अपरिहार्य कारणों से दिल्ली केंद्र के लिए परीक्षा स्थगित करने का ऐलान किया है. दिल्ली में परीक्षा अब 29 मई को होगी. उम्मीदवारों के लिए अब संशोधित एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे.

NTA ने एक बयान में कहा कि सभी संबंधित उम्मीदवारों को बताया जाता है कि अपरिहार्य कारणों से टेस्ट पेपर (रसायन विज्ञान – 306, जीवविज्ञान – 304, अंग्रेजी – 101, और जनरल टेस्ट – 501) जो पहले 15 मई 2024 को होनी थी, अब स्थगित कर दिया गया है. बयान में कहा गया कि यह केवल दिल्ली भर के सेंटर्स में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए है.

NTA ने बयान में कहा, 15 मई को होने वाली परीक्षा गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद और नोएडा सहित देश भर के सभी शहरों में आयोजित की जाएगी. सभी केंद्रों पर अन्य तारीख (16, 17 और 18 मई) को निर्धारित परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी. दिल्ली शहर के 258 केंद्रों पर 15 मई को होने वाले चार पेपर अब 29 मई 2024 को होंगे.

अब छह पेपर ही लिखने होंगे
पिछले सीयूईटी पेपर में 10 पेपर लिखने होते थे लेकिन इस साल से नियमों बदलाव किया गया है. अब उम्मीदावरों को सीयूईटी की परीक्षा क्लियर करने के लिए सिर्फ छह पेपर ही लिखने होंगे. इसमें से कैंडिडेट चार डोमेन पेपर, एक भाषा पेपर और एक जनरल टेस्ट का विकल्प चुन सकते हैं. या फिर वे तीन डोमेन पेपर, दो भाषा पेपर और एक जनरल टेस्ट पेपर चुन सकते हैं. इस साल 13 लाख 40 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

 

admin
the authoradmin