मध्य प्रदेश

इंदौर की सभी नौ विधानसभा सीटों पर बीजेपी आगे, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

14Views

इंदौर

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इंदौर-1 विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस के संजय शुक्ला का कब्जा है। जिले की नौ विधानसभा सीटों में सबसे ज्यादा चर्चा इंदौर-1 सीट की है। 2018 के विधानसभा चुनाव में इंदौर जिले की 9 विधानसभा सीटों में चार पर कांग्रेस का कब्जा था। वहीं, पांच पर बीजेपी को जीत मिली थी। 2020 में एमपी में तख्तापलट के बाद इंदौर जिले की छह सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। शुरुआती रूझानों में बीजेपी जिले की 2 सीटों पर आगे चल रही है। कैलाश विजयवर्गीय लगभग 4200 वोटों से आगे चल रहे हैं।

इंदौर एमपी विधानसभा चुनाव 2023: देखें जिले की नौ सीटों का रिजल्ट

विधानसभा क्षेत्र जिला बीजेपी प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी कौन जीता वोटों का अंतर
देपालपुर इंदौर मनोज निर्भय सिंह पटेल विशाल जगदीश पटेल    
इंदौर-1 इंदौर कैलाश विजयवर्गीय संजय शुक्ला    
इंदौर-2 इंदौर रमेश मेंदोला चिंटू चौकसे    
इंदौर-3 इंदौर गोलू शुक्ला राकेश दीपक महेश जोशी    
इंदौर-4 इंदौर मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ पीएल राजा मांधवानी    
इंदौर-5 इंदौर महेंद्र हार्डिया सत्यनारायण रामेश्वर पटेल    
राऊ इंदौर जीतू पटवारी मधु वर्मा    
अंबेडकरनगर महू इंदौर उषा ठाकुर राम किशोर शुक्ला    
सांवेर इंदौर तुलसी सिलावट रीना बौरासी दीदी    

एमपी इंदौर विधानसभा चुनाव रिजल्ट: 2018 में कांग्रेस का प्रदर्शन रहा शानदार

दरअसल, 2018 के विधानसभा चुनाव में इंदौर में कांग्रेस का प्रदर्शन शानदार रहा है। नौ में से चार विधानसभा सीट जीतने में सफल रही थी। इंदौर-1 विधानसभा सीट पर कांग्रेस के संजय शुक्ला का कब्जा है। राऊ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के जीतू पटवारी को जीत मिली थी। सांवेर विधानसभा सीट से कांग्रेस के तुलसी सिलावट को 2018 में जीत मिली थी। 2020 में वह पाला बदलकर बीजेपी में चले गए थे। इसके बाद हुए उपचुनाव में उन्हें जीत मिल गई। इसके बाद सांवेर सीट बीजेपी के खाते में चली गई। इसके साथ ही 2018 के चुनाव में देपालपुर सीट पर कांग्रेस के विशाल जगदीश पटेल को जीत मिली थी।

वहीं, अगर बीजेपी की बात करें तो 2018 के चुनाव में इंदौर-5 विधानसभा सीट से महेंद्र हार्डिया, इंदौर-4 विधानसभा सीट से मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़, इंदौर-3 विधानसभा सीट से आकाश विजयवर्गीय, इंदौर-2 विधानसभा सीट से रमेश मेंदोला और महू विधानसभा सीट से उषा ठाकुर को जीत मिली थी।

एमपी इंदौर विधानसभा चुनाव परिणाम: इन सीटों पर सबकी नजर

इंदौर जिले के अलग-अलग विधानसभा सीटों से एमपी की राजनीति के कई बड़े चेहरे मैदान में हैं। इंदौर-1 से बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीय, सांवेर से जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, महू से मंत्री उषा ठाकुर और राऊ से पूर्व मंत्री जीतू पटवारी हैं। इन सभी बड़े नेताओं के सामने उनके क्षेत्र में तगड़ी चुनौती है। वहीं, बीजेपी ने इस बार इंदौर-3 विधानसभा सीट से कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय का टिकट काट दिया है। वहीं, महू में अंतर सिंह दरबार के निर्दलीय उतर जाने के बाद मुकाबला दिलचस्प हो गया है।

admin
the authoradmin