Latest Posts

मध्य प्रदेश

इग्नू के पाठ्यक्रमों के लिए लर्नर सपोर्ट सेंटर बनाया जाएगा एम्स

9Views

भोपाल

एम्स भोपाल में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू के पाठ्यक्रमों के लिए लर्नर सपोर्ट सेंटर (एलएससी) बनाया जाएगा। इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए शैक्षिक अवसरों में बढ़ोत्तरी होगी। पीजीसीएमडीएम कार्यक्रम की सफलता के बाद एम्स भोपाल इग्नू के साथ साझेदारी में 11 अतिरिक्त पाठ्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इन पाठ्यक्रमों में अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, वृद्धावस्था चिकित्सा, नर्सिंग और स्वास्थ्य देखभाल सहायता सहित स्वास्थ्य देखभाल शामिल हैं।

बता दें कि भोपाल स्थित एम्स संस्थान 2020 से इग्नू, इंस्टीट्यूट आफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलाइड साइंसेज (आइएनएमएएस) और देशभर के चार अन्य चिकित्सा संस्थानों के सहयोग से सीबीआरएनई आपदाओं के चिकित्सा प्रबंधन में पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट (पीजीसीएमडीएम) प्रोगाम संचालित करने में अग्रणी रहा है। देश में पहली बार यह पाठ्यक्रम यहां शुरू किया गया था।

अब इस प्रोग्राम की सफलता के बाद एम्स भोपाल इग्नू के साथ साझेदारी में 11 अतिरिक्त पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार है। इनमें अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, वृद्धावस्था चिकित्सा, नर्सिंग और स्वास्थ्य सेवाओं में सहायता जैसे विषय पढ़ाए जाएंगे।

डा. अरनीत को बनाया सेंटर का समन्वयक
डा. अरनीत अरोड़ा को एम्स भोपाल में इग्नू पाठ्यक्रमों के लिए लर्नर सपोर्ट सेंटर का समन्वयक नियुक्त किया गया है। डा. अरनीत अरोड़ा ने बताया कि एम्स भोपाल में लर्नर सपोर्ट सेंटर इग्नू पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों के लिए शैक्षणिक सहायता, मार्गदर्शन और संसाधनों के केंद्र के रूप में काम करेगा। इसमें विद्यार्थियों को अनुकूल शिक्षण वातावरण प्रदान किया जाएगा।

इनका कहना है
एम्स भोपाल में इग्नू लर्नर सपोर्ट सेंटर बनाया जाएगा, जिससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रहे व्यक्तियों को सुलभ और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसमें इग्नू के 11 पाठ्यक्रमों को शामिल किया जाएगा।

– प्रो. (डा.) अजय सिंह, निदेशक एम्स भोपाल

admin
the authoradmin