बिहार

झारखंड के स्कूलों में बच्चों के बनेंगे नए आधार कार्ड, कैंप लगाकर करेंगे अपग्रेड

6Views

रांची.

झारखंड के सरकारी स्कूलों में कैंप लगाकर बच्चों का नया आधार कार्ड बनेगा। वहीं, जिन छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड बना हुआ है, उनका अपग्रेड (अद्यतीकरण) किया जाएगा। पांच साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार रजिस्ट्रेशन होगा। पांच साल से अधिक उम्र के वैसे बच्चे जिनका आधार कार्ड नहीं बना है, उनका भी नया रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इनके अलावा पांच से सात वर्ष के और 15-17 वर्ष के वैसे बच्चे जिनका आधार कार्ड बन चुका है, उनका आधार में अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेशन किया जाएगा।

इसमें बच्चों की आंखों के साथ-साथ अंगुलियों की बायोमीट्रिक ली जाएगी और आधार में उसे अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए सभी सरकारी स्कूलों में कैंप लगेगा। सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से स्कूलों में आयोजित होने वाले कैंप से एक सप्ताह पहले इसकी सूचना दी जाएगी। कैंप लगाने से पहले स्कूलों के प्रभारी प्रधानाध्यापक से बच्चों की वास्तविकता की जानकारी ली जाएगी। इसमें देखा जाएगा कि कितने बच्चों का आधार कार्ड उपलब्ध नहीं, कितने बच्चों का आधार यू-डाइस प्लस में सत्यापित नहीं हुआ है। हर स्कूल में लगने वाले कैंप की सूचना संबंधित प्रखंड के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी व प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को दी जाएगी। वे ही हर दिन इसकी मॉनिटरिंग करेंगे और इसकी रिपोर्ट राज्य मुख्यालय को भेजेंगे। प्रधानाध्यापक भी स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों को कैंप से संबंधित सूचना पूर्व में ही देंगे।

आधार ऑपरेटर करेंगे अपग्रेडेशन –
नए आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन और पुराने कार्ड के अपग्रेडेशन के लिए आधार ऑपरेटर स्कूल आएंगे। कैंप से एक सप्ताह पहले आधार ऑपरेटर का नाम और उनका मोबाइल नंबर दिया जाएगा। आधार ऑपरेटर अपने परिचय पत्र के साथ स्कूल में जाएंगे। उन्हें उपयोग होने वाले स्टेशनरी स्कूलों द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। स्कूलों के कैंप में बैनर लगाया जाएगा। इसमें बच्चों का नि:शुल्क-मुफ्त आधार निर्माण और अद्यतीकरण लिखा होगा। कैंप में जीरो से पांच वर्ष तक और पांच वर्ष से अधिक के बच्चों का नया आधार पंजीकरण का काम नि:शुल्क किया जाएगा। वहीं पांच से सात वर्ष और 15 से 17 वर्ष के बच्चों का बायोमीट्रिक अपडेशन भी नि:शुल्क किया जाएगा। कैंप का आयोजन सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक किया जाएगा। सार्वजनिक अवकाश के दिन कैंप संचालित नहीं होंगे, लेकिन आवश्यक अनुमति के बाद अवकाश के दिन भी कैंप संचालित किया जा सकेगा।

admin
the authoradmin