Latest Posts

विदेश

अमेरिकी संसद में ट्रंप की पार्टी के सांसद ने दिया रिकॉर्ड तोड़ भाषण

12Views

नई दिल्ली
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की पार्टी के एक सांसद ने देश की संसद में रिकॉर्डतोड़ भाषण दिया। 8 घंटे से ज्यादा चले उनके भाषण की वजह से जो बाइडेन प्रशासन का एक अहम बिल भी अटक गया। गुरुवार को अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव्स में बाइडन प्रशासन 'बिल्ड बैक बैटर' पर वोट करवाना चाहता था। लेकिन रिपब्लिकन सीनेटर केविन मैक्कार्थी ने जब अपना संबोधन शुरू किया तब संसद में मौजूद अन्य सांसद इस बिल पर वोटिंग की राह ताकते ही रह गये। केविन ने अपने भाषण के शुरुआत में ही कहा कि मैं चाहता हूं कि डेमोक्रेट्स गैरजरुरी खर्च ना करें और हम इस तरह का बिल पास करने से पहले चेतावनी देना चाहते हैं। यहां से जब केविन ने अपने भाषण की शुरुआत की तब उसके बाद वो 8 घंटे से ज्यादा देर तक बोलते ही रह गये।

रिपोर्ट में बताया है कि शुरू में इस बिल के लिए सिर्फ 20 मिनट का वक्त ही तय किया गया था। लेकिन, केविन अकेले ही 8 घंटे से ज्यादा बोलते रहे। इस दौरान उन्होंने डेमोक्रेट्स पर तीखे तंज कसे। बिल सोशल रिफॉर्म्स से जुड़ा था, लेकिन मैक्कार्थी महंगाई, गैस प्राइस, बॉर्डर सिक्योरिटी और अफगानिस्तान से सैन्य वापसी जैसे मुद्दों पर भी बोले। बताया जाता है कि केविन ने गुरुवार की रात करीब 8.38 बजे बोलना शुरू किया था और सुबह 5.10 मिनट तक वो बोलते ही रहे। करीब 8 घंटे 32 मिनट तक चले इस भाषण ने सीनेट की मौजूद हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

नैंसी पेलोसी ने इससे पहले साल 2018 में 8 घंटे 7 मिनट की लंबी स्पीच थी। जिस 'बिल्ड बैक बैटर' बिल पर वोटिंग कराने की उम्मीद लेकर डेमोक्रेटिग पार्टी के सदस्य वहां मौजूद थे उन्हें इस बिल पर वोटिंग का मौका ही नहीं मिला। इस बिल का बजट करीब 1850 अरब डॉलर बताया जा रहा है। आपको बता दें कि हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटेव्स में एक नियम है। इसे 'मैजिक मिनट' कहा जाता है। इसके तहत सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष का नेता एक बार में तब तक बोल सकता है, जब तक कि बहस खत्म नहीं हो जाती। अपना लंबा भाषण खत्म करने     से पहले केविन ने यह भी कहा कि मैं जानता हूं कि आप लोगों में से कुछ मुझे पागल समझ रहे होंगे। लेकिन, अब बहुत हो चुका।

admin
the authoradmin