Latest Posts

मध्य प्रदेश

राज्य सेवा परीक्षा के लिए सिलेबस जारी

85Views

भोपाल
 मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग में नए साल से पहले राज्य सेवा परीक्षा नोटिफिकेशन  जारी कर दी है। जहां 6 अप्रैल 2021 को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। वहीं प्रारंभिक परीक्षा 11 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इस मामले में एमपीपीएससी द्वारा राज्य सेवा परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी कर दिया गया है।

दरअसल मध्य प्रदेश पुलिस पब्लिक सर्विस कमीशन ने सब इतने से पहले ही परीक्षा की घोषणा की है। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विज्ञापन जारी कर दिया गया है। वही एमपीपीएससी  के सिलेबस  पहले की तरह ही होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने के लिए सामान्य अध्ययन में उत्तीर्ण होने के लिए 40% अंक अनिवार्य किए गए हैं। वहीं सामान्य अभिरुचि को छात्रों को पास करना होगा। हालांकि इसके अंक मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाएंगे।

बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्रों को 10 भागों में विभाजित किया गया है। वहीं सामान्य अभिरुचि में 7 विभाग इकाई शामिल किए जाएंगे। इसके साथ ही राज्य सेवा परीक्षा 2020 के सिलेबस में परिवर्तन नहीं किया गया है। वही मुख्य परीक्षा के लिए 6 विषय विज्ञान, भूगोल, राजनीति शास्त्र, भाषा, सूचना प्रौद्योगिकी, मध्य प्रदेश की राजनीतिक व्यवस्था, संविधान और समाजशास्त्र को जगह दी गई है।

बता दें कि एमपीपीएससी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 जनवरी 2021 से शुरू होकर 10 फरवरी 2021 तक जारी रहेगी। इसके साथ ही 6 अप्रैल को एमपीपीएससी का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा और 11 अप्रैल को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित होगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी संस्थान से ग्रेजुएट होने के साथ-साथ 1 जनवरी 2021 तक कम से कम 21 वर्ष की आयु पूर्ण करनी होगी। वहीं आवेदक की अधिकतम उम्र 40 वर्ष मान्य की गई है।

admin
the authoradmin