देश

इंदौर-खंडवा प्रोजेक्ट में 231 करोड़ रुपए में बनेगी 21 किमी की नई रेल लाइन, रेलवे ने अलग-अलग टेंडर जारी करना शुरू किया

13Views

इंदौर
पश्चिम रेलवे के रतलाम-इंदौर-महू-सनावद-खंडवा ब्राडगेज लाइन प्रोजेक्ट में 71 किमी का हिस्सा आज भी मीटरगेज ही है। अब इस हिस्से को पूरा करने के लिए रेलवे ने अलग-अलग टेंडर जारी करना शुरू कर दिया है, ताकि तय समय पर प्रोजेक्ट पूरा हो सके। कुछ माह पहले पातालपानी-बलवाड़ा रेल खंड की सबसे लंबी सुरंग का टेंडर खुल चुका है। वहीं अब बलवाड़ा से ओंकारेश्वर के बीच 2़1 किमी की लाइन के लिए टेंडर हो चुका है। करीब 231 करोड़ रुपए की लागत से इस रेलखंड को पूरा किया जाएगा। इस बजट में प्रोजेक्ट के लिए 910 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं।
 
महू-सनावद ब्राडगेज लाइन के नए अलाइनमेंट के अनुसार ट्रैक पातालपानी से डायवर्ट हो जाएगा, जो बढि़या, बेका, कुलथाना, राजपुरा होते हुए चोरल पहुंचेगा। इन सभी जगह पर स्टेशन बनाए जाएंगे। चोरल में भी नया स्टेशन बनेगा। मुख्त्यारा बलवाड़ा के करीब छह किमी पहले लाइन को पुरानी मीटरगेज लाइन के अलाइनमेंट के साथ जोड़ जाएगा। 71 किमी लंबे रेलखंड में छोटी-बड़ी 21 टनल बनाई जाएंगी। पहाड़ी इलाका होने के कारण 36 मेजर ब्रिज, 76 माइनर ब्रिज, 12 अंडर ब्रिज, ओवर ब्रिज बनाएंगे।

निर्माण विभाग से जुड़ी अफसरों ने बताया कि महू-सनावद रेलखंड को दो हिस्सों में पूरा किया जाएगा। जिसमें महू-बलवाड़ा के बीच 21 टनल बनाई जानी है। इनमें सबसे बड़ी 4.1 किमी लंबी टनल का टेंडर जारी हो चुका है, बाकि के टेंडर अब तक जारी होना बाकि है। वहीं हाल ही में बलवाड़ा से सनावद के बीच 21 किमी में ब्राडगेज लाइन डालने का टेंडर खुल चुका है। करीब 231 करोड़ रुपए की लागत से इस हिस्से को पूरा किया जाएगा। जिसमें ट्रेक, नई स्टेशन बिल्डिंग, यार्ड आदि बनाने होंगे। पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य 2026 तक रखा गया है।
 
10 जून तक यह टेंडर भी खुल जाएंगे
रेल अफसरों के अनुसार ओंकारेश्वर-बलवाड़ा हिस्से में टेंडर खुल चुका है। अब जल्द ही बलवाडा-चोरल करीब किमी 15 के हिस्सा, पातालपारनी से बढ़िया टेनल तक करीब 7.5 किमी, टनल से राजपुरा तक और राजपुरा से चोरल के हिस्से के अलग-अलग टेंडर 10 जून तक खोले जाएंगे। ताकि किसी भी हाल में सितंबर माह तक सभी हिस्सों में एक साथ काम शुरू हो जाए। फोटो- महू स्टेशन पर चल रहा काम।

admin
the authoradmin