Latest Posts

मध्य प्रदेश

प्रदेश की 8 सीटों पर 9 बजे तक 14.97% वोटिंग, इंदौर में सबसे कम 11.48% मतदान

5Views

इंदौर

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में मध्यप्रदेश की 8 सीटों पर सोमवार सुबह 9 बजे तक 14.97 प्रतिशत वोट पड़े। इन सीटों में इंदौर, उज्जैन, देवास, रतलाम, मंदसौर, धार, खरगोन और खंडवा शामिल हैं। उज्जैन के वार्ड-37 के बूथ की पीठासीन अधिकारी आरती को कलेक्टर ने हटा दिया है। आरोप है कि वे वोटर्स को एक पार्टी के लिए वोट देने का कह रही थीं। कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार उनके खिलाफ धरने पर बैठ गए। इसके बाद कलेक्टर ने एक्शन लिया। परमार का कहना है, 'पीठासीन अधिकारी की निर्वाचन आयोग से शिकायत की है। भाजपा में निराशा है।'

चुनाव आयोग ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनेक तरह की कवायद की है। उल्‍लेखनीय है कि शहर के शॉपिंग मॉल के साथ ही खानपान की दुकानों और मनोरंजन के स्‍थानों पर मतदाताओं के लिए आकर्षक ऑफर और उपहार रखे गए हैं।

शहर की कई दुकानों पर अलसुबह वोट डालने वालों को मुफ्त पोहा-जलेबी प्रदान की गई। कुछ दुकानों पर तो निशुल्‍क आइस्‍क्रीन का वितरण भी किया गया।

इंदौर में कुछ मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से पहले ही वोट डालने वालों की कतार लगनी आरंभ हो गई थी। सुबह मौसम सुहाना होने और गर्मी का असर नहीं होने से भी अनेक लोग सुबह वोट डालने मतदान केंद्रों पर पहुंच गए थे।

मुफ्त नाश्‍ता और आइस्‍क्रीन मिलने की सूचना पर इंदौर की प्रसिद्ध 56 दुकान पर बड़ी संख्‍या में पोहे-जलेबी के शौकीन लोग मतदान कर पहुंच गए थे।

शहर की 56 दुकान एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सुबह सात बजे से नौ बजे के बीच वोट डालने वालों को निशुल्‍क पोहा-जलेबी देने की घोषणा की थी। अन्‍य स्‍थानों पर भी खानपान की दुकानों पर आकर्षक ऑफर हैं।

भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लाइनें लगना शुरू हो गई हैं। इंदौर के फिटनेस ग्रुप्स ने सुबह छह बजे से ही वोट डालना शुरू कर दिया। शहर में बड़ी संख्या में साइकिलिंग, मार्निंग वाकर्स और योगा ग्रुप्स हैं। सभी ने पहले वोट डाला और फिर व्यायाम करने के लिए निकले।

इंदौर के 56 दुकान पर मतदान करके आने वालों को सुबह 9 बजे तक फ्री पोहा जलेबी मिलेगा। इसके साथ बुजुर्गों और पहली बार मतदान करने वालों को आइस्क्रीम भी फ्री मिलेगी।  

एमपी की 8 सीटों पर 9 बजे तक मतदान प्रतिशत

मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर सुबह 9.00 बजे तक 14.97 फीसदी वोट पड़े हैं. सीटवार वोटिंग प्रतिशत देखें यहां-
देवास- 16.79
धार- 15.61
इंदौर- 11.48
खंडवा- 14.68
खरगोन- 15.35
मंदसौर- 16.61
रतलाम- 13.73
उज्जैन- 16.80

 एमपी पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने परिवार सहित डाला वोट

मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने अपने परिवार के साथ इंदौर के बीजलपुर स्थित निवास के पास बने वोटिंग सेंटर पर वोट किया. इसकी तस्वीर भी सामने आई है.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया मतदान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उज्जैन लोकसभा सीट पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसी के साथ उन्होंने कहा, "यह लोकतंत्र का पर्व है. मैं अपने परिवार के साथ वोट करने आया हूं. मैं एमपी की जनता से अपील करता हूं कि अपने घरों से बाहर निकलें और ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान केंद्र पहुंचें."

 खरगोन में सुबह सात बजे से ही लगीं लंबी कतारें

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के लिए खरगोन में मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है. सुबह सात बजे से पहले ही वोटिंग सेंटर्स पर लंबी लाइन देखने को मिल रही है. लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्सुक हैं. सुबह का मौसम अच्छा होने की वजह से लोगों की कोशिश रहती है सूरज के तेज होने से पहले ही वोट कर आएं.

देवास में आठ प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

देवास लोकसभा सीट पर बीजेपी के महेंद्र सिंह सोलंकी, कांग्रेस के राजेंद्र राधाकिशन मालवीय और बसपा के राजेंद्र सिंह चोखुटिया आमने-सामने हैं. इसके अलावा, तीनों को मिलाकर कुल 8 प्रत्याशियों की किस्मत का आज फैसला होने वाला है.

 

admin
the authoradmin