Latest Posts

विदेश

संकट में आयी पाकिस्तान सरकार को लगा झटका,  यूएई ने आज शाम तक 16 हजार करोड़ वापस मांगे 

8Views

इस्लामाबाद
 संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान को आज शाम तक करीब 16 हजार करोड़ रुपये तत्काल वापस करने को कहा है। पाकिस्तान को एक और इस्लामिक मुल्क ने घुटनों पर ला खड़ा किया है।यूएई सरकार की इस मांग के बाद पाकिस्तान घुटनों के बल आ गया है और यूएई सरकार के सामने गिड़गिड़ा रहा है लेकिन, पाकिस्तान सरकार के किसी भी अधिकारी का फोन यूएई सरकार के प्रतिनिधि नहीं उठा रहे हैं।
 
 कंगाली और खस्तेहाल मुल्क बन चुके पाकिस्तान के पास यूएई सरकार को चुकाने के लिए पैसे नहीं है और वो यूएई सरकार से बार बार मोहलत मांग रहा है लेकिन यूएई सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान उसे किसी भी कीमत पर आज ही पैसे लौटाए। पाकिस्तान सरकार की तरफ से कहा गया है कि उसके पास 1 बिलियन डॉलर (15800 करोड़ पाकिस्तानी रुपये) नहीं है और अगर वो इतने पैसे यूएई को वापस करता है तो देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से बिगड़ जाएगी। दरअसल, यूएई सरकार का पैसा पाकिस्तान स्टेट बैंक में जमा है और उसकी मैच्योरिटी की आखिरी तारीख आज है जिसके बाद यूएई ने पाकिस्तान स्टेट बैंक से अपने पैसे वापस मांगे हैं। फोन नहीं उठा रहे युवराज संयुक्त अरब अमीरात की इस डिमांड के बाद पाकिस्तान के शीर्ष अधिकारियों के हाथ-पांव फूल चुके हैं और वो बार बार संयुक्त अरब अमीरात सरकार से मोहलत मांग रहे हैं लेकिन वहां से उन्हें कोई जबाव नहीं मिल रहा है। 

पाकिस्तान सरकार के बड़े अधिकारी संयुक्त अरब अमीरात के युवराज मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से बात करने की कोशिश में लगातार जुटे हैं लेकिन युवराज पाकिस्तानी अधिकारियों के फोन नहीं उठा रहे हैं। पहले ही दुनियाभर के कर्ज में दबे पाकिस्तान का कहना है कि वो किसी भी हालत में पैसे लौटाने की स्थिति में नहीं है और देश की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से खराब है। पाकिस्तान कंगाली की तरफ बढ़ रहा है और देश में महंगाई चरम पर है। संयुक्त अरब अमीरात युवराज से दुत्कार मिलने के बाद पाकिस्तान में फिर से चीन से कर्ज मांगने पर बात चल रही है। उधर यूएई अपने रूख पर कायम है और उसे किसी भी हाल में आज शाम तक पैसे चाहिए। सऊदी अरब ने भी मांगा था पैसा संयुक्त अरब अमीरात से पहले पाकिस्तान को घुटने पर ला चुका है। पिछले साल सऊदी अरब ने पाकिस्तान को उसकी औकात दिखाते हुए उससे 3 अरब डॉलर का कर्ज तत्काल चुकाने को कहा था। उसके बाद भी पाकिस्तानी अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गये थे। लेकिन, सऊदी अरब ने पाकिस्तान पर जरा भी दया नहीं दिखाई थी और सऊदी अरब को पैसा वापस करने के लिए पाकिस्तान को चीन से कर्ज लेना पड़ा था। 

कंगाल पाकिस्तान बार बार मुस्लिम देशों के सामने अपने आप को नया खलीफा दिखाने की कोशिश करता है मगर हाथ में कटोरा लिए। लिहाजा, बार बार मुस्लिम देश भिखमंगे पाकिस्तान को औकात दिखाते रहते हैं। सऊदी अरब के सामने भी पाकिस्तान ने औकात से बाहर जाकर बोलने की कोशिश की थी मगर जैसे ही सऊदी अरब ने पाकिस्तान से पैसे मांगे थे वो जमीन पर लोटने लगा था। लेकिन, सऊदी सरकार ने कोई मोहलत नहीं दी थी और अब संयुक्त अरब अमीरात ने भी पाकिस्तान को उसकी औकात दिखा दी है।

admin
the authoradmin