देश

दिसंबर में देश में कोरोना के केवल 10 लाख मामले

10Views

नई दिल्ली
देश में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे जा रहा है। कोविड-19 से जुड़े आंकड़े यही बता रहे हैं कि नए साल में कोरोना दम तोड़ रहा है। दिसंबर 2020 में पिछले छह महीने की तुलना में कोरोना के सबसे कम मामले सामने आए। वहीं मई के बाद दिसंबर में सबसे कम मौतें हुईं।

राजधानी में 1 पर्सेंट से भी कम हुआ संक्रमण
वहीं दिल्ली में भी कोविड संक्रमण की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। 23 दिसंबर को दिल्ली में कोविड पॉजिटिविटी रेट (Corona recovery rate) सबसे न्यूनतम स्तर एक पर्सेंट से भी कम रिकॉर्ड किया गया था। राजधानी में भी कोविड के नए मरीजों की संख्या कम हो रही है।

दिसंबर में 50 फीसदी कम मामले सामने आए
जून 2020 के बाद पहली बार ऐसे हुआ कि देश में कोरोना के मामले 10 लाख से कम रहे हो। दिसंबर में नवंबर की तुलना में 35 फीसदी कम 824000 केस सामने आए। नए साल पर यह राहत भरी खबर है। अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो 30 नवंबर को देश में औसतन मरीजों की संख्या 40,868 थी, जो कि एक महीने बाद, 30 दिसंबर को, घटकर लगभग आधी 20,507 हो गई। यानी करीब 50 फीसदी कम मामले सामने आए।

राहत भरी खबर के बीच कोरोना के नए स्ट्रेन का खौफ जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) से अबतक देश में कुल 25 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इन सभी 25 मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है। 23 दिसंबर तक भारत में कुल 33 हजार लोग ब्रिटेन से आए चुके हैं। स्वास्थ्य टीम इन मरीजों के साथ आए यात्रियों और इनके संपर्क में आए परिवार के सदस्यों के बारे में पता लगा रही है।

 

admin
the authoradmin