मध्य प्रदेश

एक साल की तैयारी से आए हैं किसान- कक्काजी

9Views

भोपाल
 देशभर में नए कृषि कानूनों  को लेकर 1 महीने से ज्यादा समय से किसान आंदोलन में जुटे हैं। चार मांगों को लेकर किसान दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच देश के कई अन्य राज्यों का समर्थन किसान को मिला है। अब मध्य प्रदेश के किसान आंदोलन के प्रमुख नेता शिवकुमार कक्का ने सरकार को चेतावनी दी है। किसान नेता ने सरकार से कहा है कि वह खुशियां ना बनाएं। सरकार हमें थकाना चाहती है लेकिन किसान भी 1 साल की तैयारी करके आए हैं।

यह बात राजधानी भोपाल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसान नेता शिवकुमार कक्का और जगजीत सिंह दल्लेवाल ने की। किसान नेता शिवकुमार कक्क ने कहा कि सरकार से वार्ता की जा रही है और किसानों अपनी मांग मंगवा कर रहेंगे। शिवकुमार कक्का ने कहा कि शुरुआती उम्मीद जताने के बाद यह कृषि कानून किसानों का अहित करेगी और उसे अंधकार में धकेल देगी। वहीं उन्होंने किसान आंदोलन को किसानों की आजादी की लड़ाई बताई है।

कक्का जी ने कहा- अघोषित आपातकाल से गुजर रहा देश
किसान नेता शिवकुमार काका जी ने कहा ने कहा कि एक अघोषित आपातकाल से देश गुजर रहा है. हमारा आंदोलन अहिंसक है. सरकार तरह-तरह से आंदोलन को बदनाम करना चाहती है. सरकार संवेदनशील नहीं है. 50 किसान आंदोलन की भेंट चढ़ गए. उन्होंने कहा कि संवाद से हल निकलाने की दिशा में हमारा काम चल रहा है. हमने बाहरी देशों से आए समर्थन का धन्यवाद दिया, लेकिन उन से यह प्रार्थना भी की कि यह हमारे घर का मामला है, इसमें दखल नहीं होना चाहिए क्योंकि हम राष्ट्रीयवादी हैं.

किसानों की प्रमुख मांगें-
– कृषि कानूनों को रद्द किया जाए।
– MSP गारंटी कानून लागू किया जाए।
– प्रस्तावित बिजली बिल रद्द किया जाए।
– पराली जलाने को लेकर किसानों का शोषण बंद हो।

admin
the authoradmin