देश

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, पदयात्रा को भी हरी झंडी दिखाएंगे

5Views

नई दिल्ली
पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी तक 241 मील लंबी पदयात्रा को हरी झंडी भी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (12 मार्च) को 'आजादी का अमृत महोत्सव' का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी साबरमती आश्रम से स्वतंत्रता मार्च या 'पदयात्रा' को भी हरी झंडी दिखाएंगे। भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार आज से अमृत महोत्सव की शुरुआत कर रही है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर 75 हफ्ते पहले 12 मार्च से अमृत महोत्सव की शुरुआत की जा रही है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल के मुताबिक आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए सरकार ने आने वाले 75 हफ्ते कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित करने का फैसला किया है। ये कार्यक्रम 12 मार्च 2021 से शुरू होंगे और 15 अगस्त 2022 तक चलेंगे।
 

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को कहा कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाकर निकाली जाने वाली पदयात्रा साबरमती आश्रम, अहमदाबाद से नवसारी के दांडी तक जाएगी। ये 241 मील की यात्रा 25 दिनों तक चलेगी और 5 अप्रैल को समाप्त होगी। पदयात्रा में 81 लोग शामिल होंगे।

आज 12 मार्च को नमक सत्याग्रह के नाम से इतिहास में चर्चित दांडी यात्रा की शुरुआत के भी 91 साल पूरे हो गए हैं। दांडी यात्रा की शुरुआत 12 मार्च 1930 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा की गई थी। पदयात्रा दांडी के रास्ते में लोगों के विभिन्न समूहों द्वारा शामिल होगी। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल पदयात्रा के 75 किलोमीटर के पहले पड़ाव का नेतृत्व करेंगे। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारें शुक्रवार को पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं।

इन कार्यक्रमों के अलावा, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और संस्कृति मंत्रालय के तहत जोनल कल्चरल सेंटर, युवा मामलों के मंत्रालय और ट्राइफेड (ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) ने इस अवसर को खास बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई है।

admin
the authoradmin