Latest Posts

देश

हिमाचल के इस शहर में बीकानेर से भी ज्यादा तापमान, देखें सबसे गर्म शहरों की लिस्ट

3Views

नई दिल्ली

उत्तर भारत के मैदानी इलाक़ों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. सुबह का समय बीतते ही प्रचंड लू तापमान को बढ़ा देती है. लोगों को घर से निकलने के दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि उत्तर भारत के मैदानी इलाक़ों में फिलहाल लू और गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

दरअसल इस समय सूर्य की सीधी किरणें मैदानी इलाक़ों में धरती पर पड़ रही हैं, जिसकी वजह से तापमान में वृद्धि हो रही है. वहीं शुष्क और गर्म पछुआ हवाओं के चलने और आसमान साफ होने के कारण हो रहे सौर रेडीएशनल हीट की वजह से कुछ इलाक़ों में तापमान बहुत ज़्यादा बढ़ा हुआ है.

बीकानेर-छपरा से भी ज्यादा गर्म हुआ हिमाचल का ऊना

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी भाग में कहीं-कहीं प्रचंड लू की स्थिति बनी हुई है. 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रयागराज प्रदेश में सबसे गर्म रहा. हालात ये हैं कि पहाड़ी राज्य भी लू की चपेट में हैं. हिमाचल के कई शहरों का पारा इतना बढ़ गया कि हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. बेतहाशा गर्मी से बावजूद शिमला में अब भी सैलानी पहुंच रहे हैं. कल (14 जून) हिमाचल प्रदेश के ऊना में 43.6 डिग्री तापमान मापा गया, जो राजस्थान के बीकानेर और बिहार के छपरा और पटना से भी ज्यादा रहा.

18 जून तक राहत नहीं

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड सहित कई उत्तरी और मध्य भारतीय राज्यों में 18 जून तक लू की स्थिति रहेगी. इन क्षेत्रों के निवासियों को गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

वहीं, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून भी आगे बढ़ रहा है. अनुकूल परिस्थितियों से पता चलता है कि यह अगले 4-5 दिनों के अंदर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों की तरफ मॉनसून आगे बढ़ेगा. इस प्रगति से गर्मी से बहुत राहत मिलेगी और मॉनसूनी बारिश पर निर्भर कृषि गतिविधियों को भी राहत मिलेगी.

आज इन राज्यों में लू का अलर्ट

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, आज, 15 जून को पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

इन इलाकों में बरसेंगे बादल

वहीं, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, सिक्किम और असम में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

दक्षिण मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, उत्तर छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है.

admin
the authoradmin