Latest Posts

कारोबार

दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में नंबर-1 पायदान की रेस, एलन मस्क और जेफ बेजोस की नेटवर्थ का आंकड़ा एक समान

2Views

लंदन

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में नंबर- पायदान के लिए बीते कुछ दिनों से कांटे की टक्कर देखने को मिली है. लेकिन गुरुवार को ये रेस उस समय दिलचस्प हो गई, जब दो अरबपतियों की दौलत बराबरी पर आ गई. जी हां ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, टेस्ला और स्पेसएक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) और अमेजन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) दोनों की नेटवर्थ 216 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

24 घंटे में दोनों की संपत्ति में बराबर उछाल
एक ओर जहां एलन मस्क और जेफ बेजोस की नेटवर्थ का आंकड़ा एक समान है, तो वहीं बीते 24 घंटे में दोनों अरबपतियों की कमाई का आंकड़ा भी लगभग बराबर ही रहा है. Elon Musk Net Worth में 6.45 अरब डॉलर (करीब 53841 करोड़ रुपये से ज्यादा) का उछाल आया है, तो वहीं Amazon के मालिक जेफ बेजोस की नेटवर्थ (Jeff Bezos Net Worth) भी 6.86 अरब डॉलर (करीब 57,269 करोड़ रुपये से ज्यादा) की तेजी आई है.

इस साल मस्क को घाटा, फायदे में रहे बेजोस  
हालांकि, साल 2024 एलन मस्क के लिए कुछ खास नहीं रहा है और कई बार उनसे नंबर-1 अमीर का ताज छिन चुका है. दरअसल, इसके पीछे के कारणों की बात करें तो उनकी नेटवर्थ में इस साल अब तक 12.5 अरब डॉलर की गिरावट आई है. वहीं दूसरी ओर जेफ बेजोस के लिए ये साल खासा अच्छा साबित हुआ है और उनकी संपत्ति में अब तक 38.7 अरब डॉलर का जोरदार उछाल आ चुका है. संपत्ति में आई इस तेजी का ही असर है कि वे 2024 में दुनिया के सबसे अमीर की कुर्सी पर पहले भी काबिज हो चुके हैं और अब पहले पायदान पर एलन मस्क को बराबरी की टक्कर देते दिखाई दे रहे हैं.

Top-10 अमीरों में ये दिग्गज भी शामिल
एलन मस्क और जेफ बेजोस के अलावा टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में शामिल अन्य अमीरों का जिक्र करें, तो ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, तीसरे पायदान पर फ्रांसीसी अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट 202 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं. लिस्ट में चौथे नंबर पर फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनकी नेटवर्थ 182 अरब डॉलर है, तो वहीं पांचवें सबसे रईस अरबपति 163 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी पेज हैं.

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) 157 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे पायदान पर, जबकि स्टीव बाल्मर 156 अरब डॉलर की संपत्ति लेकर सातवें पायदान पर काबिज हैं. सर्गेई ब्रिन की नेटवर्थ 153 अरब डॉलर है और इस आंकड़े के साथ ये अरबपति आठवें नंबर पर है. लैरी एलिसन 151 अरब डॉलर के साथ नौंवे स्थान पर, तो वहीं दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे दसवें सबसे अमीर इंसान हैं और इनकी नेटवर्थ 135 अरब डॉलर है.

Adani-Ambani इस पायदान पर
अब बात कर लेते हैं दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में शामिल भारतीय अरबपतियों की, तो बता दें कि एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति (Asia's Richest) और भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी 115 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें पायदान पर मौजूद हैं. बीते 24 घंटे में रिलायंस के शेयरों (Reliance Share) में आई जोरदार तेजी के चलते Mukesh Ambani Networth में 3.79 अरब डॉलर का उछाल आया है. वहीं अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 104 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अमीरों की लिस्ट में 14वें नंबर पर हैं.   

 

admin
the authoradmin