बिहार

बिहार के मुंगेर में बाहुलबी प्रत्याशी की पत्नी ने लगाया आरोप, अल्पसंख्यक महिलाओं को मतदान करने नहीं दिया जा रहा

3Views

मुंगेर/ दरभंगा/ बेगूसराय/ समस्तीपुर.

इस बार चुनावी मैदान दो केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय, जनता दल यूनाईटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी, मंत्री महेश्वर हजारी के बेटे सनी हजारी समेत 55 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। जिला प्रशासन, पटना द्वारा मुंगेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत बाढ़ और मोकामा के मतदान केंद्रों पर सभी एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटीज उपलब्ध करायी गयी है। इसकी जानकारी जिला प्रशासन की ओर से दी गई। बता दें कि पटना जिले का कुछ हिस्सा मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है।

बिहार में चौथे चरण की वोटिंग जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने पांचों लोकसभा सीट पर दोपहर एक बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक समस्तीपुर में 36.28 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम बेगूसराय में 33.02 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं दरभंगा में 33.13 प्रतिशत, मुंगेर में 35.02 प्रतिशत और उजियारपुर में 34.90 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल 34.44 प्रतिशत मतदान हुआ।

मतदान करने पहुंचे कन्हैया कुमार
जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार आज बिहट स्थित अपने घर मक़सदपुर पहुंचे। उन्होंने बूथ संख्या 228 बिहट मकसकदपुर पर अपना मतदान किया। इस मौके पर कहा कि लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा महापर्व चुनाव होता है। किसी भी मतदाता और नागरिक के लिए यह महापर्व है। अगर आप लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं तो एक मतदाता होने के नाते यह यह आपकी प्रथम जिम्मेदारी है कि आप मतदान जरूर करें।

हमारे कार्यकर्ताओं को डराया और धमकाया जा रहा है
मुंगेर लोकसभा से राजद प्रत्याशी कुमारी अनिता ने कहा कि चुनाव में प्रसाशन द्वारा सभी जगह हमारे कार्यकर्ताओं को डराया और धमकाया जा रहा है। साथ ही पुलिस पकड़कर-पकड़कर गिरफ्तार कर रही है। इसके कारण चुनाव प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा करने दिया जा रहा। उनका मोबाइल छीना जा रहा है। प्रशासन किसी बड़े प्रेशर में काम कर रही है। यह अन्याय है।

स्ट्रेचर पर लेटकर मतदान करने पहुंचीं कैंसर पीड़ित महिला
दरभंगा के विशनपुर थाना क्षेत्र के चौगमा गांव कैंसर रोग से पीड़ित महिला शुभद्रा देवी को उनके पुत्र विजय कुमार मिश्रा ने स्ट्रेचर पर उन्हें लादकर विष्णुयर चौगमा मध्य विद्यालय के बूथ संख्या 116 पर मतदान के लाया और उनका मतदान करवाया। बताया जाता है कि महिला के पुत्र विजय कुमार मिश्रा ने कहा, माँ ने अपने जीवन के अंतिम क्षणों में नागरिक दायित्व को पूरा करते हुए आज मतदान किया। माँ लंबे समय से अत्यधिक बीमार हैं और पिछले चार दिनों से केवल कुछ बूंद जल के सहारे हैं। पूछे जाने पर उन्होंने वोट गिराने की इक्षा जताई थी।

सबसे कम बेगूसराय में 20.93 प्रतिशत मतदान हुआ
बिहार में चौथे चरण की वोटिंग जारी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय ने पांचों लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक समस्तीपुर में 22.69 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम बेगूसराय में 20.93 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं दरभंगा में 22.72 प्रतिशत, मुंगेर में 22.85 प्रतिशत और उजियारपुर में 22.79 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुछ 22.54प्रतिशत मतदान हुआ।

लाठीचार्ज के बाद लोगों ने किया पथराव
मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 145 एवं 146 पर असामाजिक तत्वों ने जमकर पथराव किया गया है। स्थानीय लोगों ने बताया गया कि मतदान केंद्र संख्या 145 और 146 पर बीएलओ द्वारा पर्ची नहीं दिया गया था। कुछ स्थानीय युवक इंटरनेट के जरिए से मतदाताओं को मतदाता पर्ची उपलब्ध करवा रहे थे। इसी दौरान भ्रमण कर रहे हैं पुलिस पदाधिकारी द्वारा युवकों पर लाठी चार्ज किया गया। इसके बाद लोग उग्र हो गए और बूथ पर पथराव कर दिया। इसमें छह लोग चोटिल हो गए। घटना के बाद सौ से अधिक सुरक्षाकर्मी बूथ पर पहुंचे और लोगों को समझा-बुझाकर शांत करवाया। सुरक्षा कर्मियों ने शांति मार्च भी निकाला। पुलिस ने उपद्रव कर रहे दो युवकों को हिरासत में लिया है।

वोटर को बरगलाने के आरोप में राजद के प्रदेश महासचिव गिरफ्तार
मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के मध्य विद्यालय नौलकखा मतदान केंद्र पर वोटर को बरगलाने पहुंचे राजद के प्रदेश महासचिव पंकज यादव को पुलिस ने हिरासत में लिया है। उनसे पुलिस पूछताछ कर रही है। पंकज यादव को क़ासिम बाजार थाना में रखा गया है। चुनाव को लेकर भारी संख्या में अर्धसैनिक बल एवं पारामिलिट्री फोर्स की तैनाती मतदान केन्द्र पर की गई है।

admin
the authoradmin